Search
Close this search box.

IND vs WI: भारत की वनडे टीम में शामिल 4 ओपनर, शिखर धवन की जगह पक्की, बाकी के 3 दावेदारों के आंकड़ों पर एक नजर

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
IND vs WI: भारत की वनडे टीम में शामिल 4 ओपनर, शिखर धवन की जगह पक्की, बाकी के 3 दावेदारों के आंकड़ों पर एक नजर
IND vs WI: भारत की वनडे टीम में शामिल 4 ओपनर, शिखर धवन की जगह पक्की, बाकी के 3 दावेदारों के आंकड़ों पर एक नजर

वेस्टइंडीज दौरे के लिए घोषित भारत की 16 सदस्यीय वनडे टीम (Team India ODI Squad) में कप्तान शिखर धवन (Shikhar Dhawan) सहित 4 ओपनिंग बल्लेबाजों को जगह मिली है। चूंकि धवन टीम के कप्तान हैं ऐसे में उनका तीनों मैच खेलना तय है। लेकिन सबसे बड़ी माथापच्ची धवन के जोड़ीदार को लेकर है। दूसरे ओपनर के तौर पर टीम में 1 जगह खाली है और उसके 3 दावेदार हैं। अब देखना दिलचस्प रहेगा कि 22 जुलाई को वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में धवन के साथ भारतीय पारी का आगाज कौन करता है।

एक नजर वनडे टीम में शामिल चारों ओपनर पर आंकड़ों पर

1. शिखर धवन– बाएं हाथ के शिखर धवन (Shikhar Dhawan) टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले पांचवें ओपनर हैं। अभी तक उन्होंने भारत के लिए 152 वनडे खेले हैं और सभी मैचों में उन्होंने ओपनिंग की है। उन्होंने 45.17 की औसत और 92.83 की स्ट्राइक रेट से 6325 रन अपने नाम किए। धवन के खाते में 17 शतक और 35 अर्धशतक हैं। सौरव गांगुली और सचिन की जोड़ी के बाद धवन और रोहित की जोड़ी ने 50 ओवर के फॉर्मेट में ओपनिंग करते हुए सबसे अधिक 5125 रन बटोरे हैं।

2. ईशान किशन- विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) पहले मैच में धवन के जोड़ीदार बनने के सबसे बड़े दावेदार हैं। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की गैरहाजिरी में वे टी20 टीम के ओपनर रहे हैं। लेकिन ईशान ने अब तक महज 3 वनडे में हिस्सा लिया है। इस दौरान उनको केवल एक बार ओपन करने का मौका मिला है। इसी साल फरवरी में वेस्टइंडीज के खिलाफ अहमदाबाद में ईशान ने रोहित के साथ पारी की शुरुआत की थी। उस मैच में उन्होंने 36 गेंदों में 28 रन बनाए थे।

3. शुभमन गिल- भारत के लिए 3 वनडे खेलने वाले शुभमन गिल (Shubman Gill) ने केवल एक बार भारत के लिए ओपनिंग किया है। साल 2020 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर उन्होंने धवन के साथ बतौर ओपनर बैटिंग की थी। उस मैच में उन्होंने 33 रन बनाए थे।

4. ऋतुराज गायकवाड़- 9 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले चुके ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) को अभी तक वनडे में डेब्यू का सौभाग्य नहीं मिला है। लेकिन लिस्ट ए क्रिकेट में उनका प्रदर्शन शानदार रहा है। उन्होंने 64 लिस्ट ए मैचों में 54.73 की औसत से 3284 रन बनाए हैं। जहां उनके बल्ले से 11 शतक और 16 अर्धशतक देखने को मिले हैं।

होम

IPL 2024

फॉलो करें

फॉलो करें