Search
Close this search box.

IND vs ENG: भारत ने 5 विकेट से जीता चौथा टेस्ट, सीरीज पर 3-1 से किया कब्जा, देखें स्कोरकार्ड

भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज पर रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने 3-1 से कब्जा कर लिया है। सीरीज में अभी एक मैच और बाकी है। बता दें कि भारत के सामने जीत के लिए 192 रन का लक्ष्य था। स्पिनर्स के लिए मददगार रांची की पिच पर 192 रन चेज करना भी चुनौतीपूर्ण काम था। लेकिन भारत ने शानदार खेल दिखाते हुए जरूरी टारगेट 5 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

5 विकेट से जीता भारत

इंग्लैंड के 192 रनों के लक्ष्य के जवाब में रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने तेज शुरुआत की। दोनों ने 17.3 ओवर में 84 रन बटोरे। 37 रन बनाने के बाद यशस्वी जो रूट की गेंद पर आउट हुए। इसके बाद कप्तान रोहित ने 17वीं टेस्ट फिफ्टी पूरी की। टॉम हार्टली की गेंद पर स्टम्प आउट होने के पहले रोहित ने 81 गेंदों पर 55 रन बनाए। शोएब बशीर ने रजत पाटीदार को शून्य पर आउट कर दिया।

देखते ही देखते ही भारत का स्कोर 84/0 से 100/3 हो गया। विकेट गिरने का सिलसिला इसी तरह चलता रहा और आधी टीम 120 के स्कोर पर ड्रेसिंग रूम वापस लौट गई। तब शुभमन गिल और पहली पारी में 90 रन बनाने वाले ध्रुव जुरेल ने टीम इंडिया को संकट से निकाल लिया। शुभमन-जुरेल ने छठवें विकेट के लिए 72 रन साझेदारी कर टीम को जीत तक पहुंचा दिया। गिल ने छठवीं टेस्ट फिफ्टी पूरी की 52 रन पर नॉट रहे। वहीं ने जुरेल 39 नाबाद रनों की अमूल्य पारी खेली।

पहली पारी में पंजा खोलने वाले शोएब बशीर ने इस पारी में भी सबसे अधिक 3 विकेट निकाले। एक-एक विकेट जो रूट और टॉम हार्टली को मिला।

सीरीज पर 3-1 से भारत के नाम

हैदराबाद में पहला टेस्ट 28 रन से हारने के बाद भारत सीरीज में पिछड़ गया था। लगातार चोटिल हो रहे बड़े खिलाड़ियों के बीच रोहित शर्मा एंड कंपनी के लिए यहां से वापसी बेहद मुश्किल लग रही थी। सारी रुकावटों को दरकिनार करते हुए टीम इंडिया ने जीत की हैट्रिक लगाई और सीरीज अपने नाम लिख ली।

भारत ने विशाखापत्तनम में दूसरा टेस्ट 106 रन, राजकोट में तीसरा टेस्ट 434 रन और अब रांची में 5 विकेट से जीत का झंडा लहराया। सीरीज का आखिरी टेस्ट 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा।

बाकी मैच का हाल

बता दें कि बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी। जो रूट के 122 रनों के नाबाद शतक के बूते इंग्लैंड ने पहली पारी में 353 रन बनाए। भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने 4 विकेट अपने नाम किए। युवा ध्रुव जुरेल की 90 रनों की अड़ियल पारी की मदद से भारत ने पहली पारी में 307 रन बनाए। जहां ऑफ स्पिनर शोएब बशीर ने फाइव विकेट हॉल किया।

इंग्लैंड को 46 रन की बढ़त मिली। इसके बाद आर अश्विन (5) और कुलदीप यादव (4) ने इंग्लैंड की दूसरी पारी 145 पर समेट डाली। इस तरह इंग्लैंड ने कुल मिलाकर 191 रन की लीड अपने नाम की और भारत को 192 रन का टारगेट मिला। जिसे 5 विकेट बाकी रहते भारत ने पूरा कर लिया।

ताजा कहानियां

होम

IPL 2024

फॉलो

फॉलो