Search
Close this search box.

India vs England Test 2024: इंग्लैंड टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान, 3 प्लेयर्स की छुट्टी, 1 नया चेहरा शामिल

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
India vs England Test 2024: इंग्लैंड टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान, 3 प्लेयर्स की छुट्टी, 1 नया चेहरा शामिल
India 16 man squad for England Test 2024

पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए इंग्लैंड (England) इस महीने भारत का दौरा करेगा। पहले 2 टेस्ट मैचों के लिए भारत की 16 सदस्यीय (India 16 man Test Squad) टीम चुन ली गई है। साउथ अफ्रीका दौरे में शामिल प्रसिद्ध कृष्णा, शार्दूल ठाकुर और अभिमन्यु ईश्वरण पहले दो टेस्ट के लिए भारतीय दल में जगह नहीं बना पाए हैं। जबकि ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) के रूप में नया विकेटकीपर स्क्वाड में शामिल हुआ है।

India vs England Test 2024: 3 विकेटकीपर को मिली जगह

इंग्लैंड के खिलाफ पहले 2 टेस्ट के लिए घोषित 16 खिलाड़ियों की लिस्ट में 3 विकेटकीपर शामिल हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विकेटकीपर की जिम्मेदारी निभाने वाले केएल राहुल भारत में भी विकेट के पीछे दस्ताने पहने नजर आ सकते हैं। टीम के दूसरे विकेटकीपर केएस भरत हैं। भरत साउथ अफ्रीका भी गए थे। उनको यहां भी कायम रखा गया है। बतौर विकेटकीपर तीसरा जो नाम है, वो ध्रुव जुरेल का है।

उत्तर प्रदेश के विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल भी पहले दो मुकाबलों के लिए चुने गए हैं। 22 वर्षीय ये खिलाड़ी 15 फर्स्ट क्लास मैच का हिस्सा रह चुका है। उस दौरान 19 पारियों में जुरेल के बल्ले से 46.47 की औसत से 790 रन आए हैं। 1 शतक और 5 अर्धशतक भी वे लगा चुके हैं। बता दें कि ईशान किशन का नाम स्क्वाड में शामिल नहीं है।

अश्विन-जडेजा समेत 4 स्पिनर शामिल

साउथ अफ्रीका में दोनों टेस्ट में बाहर बैठने वाले रविचंद्रन अश्विन इंग्लैंड के विरुद्ध 16 सदस्यीय टीम में चुने गए हैं। इसके अलावा रवींद्र जडेजा दूसरे मुख्य स्पिनर होंगे। कुलदीप यादव और अक्षर पटेल ने भी वापसी कर ली है। कुलदीप करीब एक साल बाद टेस्ट टीम में वापसी कर रहे हैं। आखिरी बार वे बांग्लादेश के खिलाफ दिसंबर 2022 में चटगांव में लाल गेंद से खेलते दिखाई दिए थे।

बाएं हाथ के स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल भी टेस्ट टीम में जगह पाने में सफल हुए हैं। उनको साउथ अफ्रीका दौरे के लिए नहीं चुना गया था। तेज गेंदबाजों की बात करे तो मोहम्मद शमी अभी पूरी तरह से फिट नहीं हुए है। ऐसे में तेज गेंदबाजी का विभाग जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, आवेश खान और मुकेश कुमार संभालेंगे।

बता दें कि पहला टेस्ट 25 जनवरी से हैदराबाद और दूसरा टेस्ट 2 फरवरी से विशाखापत्तनम में खेला जाएगा।

IND vs ENG Test 2024: 2 टेस्ट के लिए भारतीय दल

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), आवेश खान

ताजा कहानियां

होम

T20WC

फॉलो करें

फॉलो करें