Search
Close this search box.

IND vs WI: विश्व कीर्तिमान बनाने से एक कदम दूर विराट कोहली, सचिन को पछाड़कर नंबर 1 बनने का मौका

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter

भारत और वेस्टइंडीज (IND vs WI) के बीच रविवार (6 फरवरी) से तीन मैचों की वनडे सीरीज शुरू होने जा रही है। तीनों मुकाबले अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाएंगे। टीम इंडिया के नियमित कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भी वापसी कर चुके हैं। इसके अलावा सभी की नजरें विराट कोहली (Virat Kohli) के प्रदर्शन पर भी टिकी होंगी। बता दें कि तीनों फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने के बाद कोहली अब रोहित के नेतृत्व में खेलते हुए दिखाई देंगे।

Virat Kohli may break Sachin Tendulkar's Record
विराट कोहली (साभार: ट्विटर)

विराट कोहली (Virat Kohli) के पास सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को पछाड़ने का मौका

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में विराट कोहली के पास एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बनने का मौका होगा। फिलहाल ये रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और कोहली के नाम पर संयुक्त रूप से दर्ज है। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 71 वनडे मैचों में 3077 रन बनाने के दौरान 9 शतक लगाए हैं। वहीं विराट वेस्टइंडीज के विरुद्ध 39 वनडे मुकाबलों में 2235 रनों के अलावा 9 शतक लगाने का कमाल कर चुके हैं।

ऐसे में अगर कोहली 6 फरवरी से शुरू होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज में शतक लगा देते हैं, तो वो सचिन तेंदुलकर को पछाड़कर एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने का विश्व कीर्तिमान अपने नाम कर लेंगे।

एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले टॉप-10 खिलाड़ी

Top 10 Batsman with Most Hundreds against team in ODI Cricket
एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले खिलाड़ियों में विराट कोहली का स्थान

एक टीम के विरुद्ध सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की फेहरिस्त विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर का राज है। कोहली ने ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के खिलाफ 8-8 शतक लगाए हैं। जबकि रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया और सचिन ने श्रीलंका के विरुद्ध 8 शतक जड़े हैं। इसके अलावा एरॉन फिंच (Aaron Finch) ने इंग्लैंड, सनथ जयसूर्या (Sanath Jayasuriya) ने भारत और सईद अनवर (Saeed Anwar) ने श्रीलंका के खिलाफ 7 शतक लगाने का कारनामा किया है।

होम

IPL 2024

फॉलो करें

फॉलो करें