Search
Close this search box.

IND vs WI 2nd ODI: टीम इंडिया करेगी पाकिस्तान का वर्ल्ड रिकॉर्ड धराशायी! शिखर धवन की कप्तानी में रचेगी इतिहास

IND vs WI 2nd ODI: टीम इंडिया करेगी पाकिस्तान का वर्ल्ड रिकॉर्ड धराशायी! शिखर धवन की कप्तानी में रचेगी इतिहास
IND vs WI 2nd ODI: टीम इंडिया करेगी पाकिस्तान का वर्ल्ड रिकॉर्ड धराशायी! शिखर धवन की कप्तानी में रचेगी इतिहास

टीम इंडिया तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच रविवार 24 जुलाई को क्वीन्स पार्क ओवल (Queen’s Park Oval) में खेलेगी। शुक्रवार को भारत ने वेस्टइंडीज पर 3 रन से जीत दर्ज कर सीरीज में 1-0 की लीड हासिल की। 1-0 से आगे चल रही शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की सेना अगर दूसरा मुकाबला जीत लेती है, तो वे सीरीज पर 2-0 से कब्जा भी कर लेंगे। ऐसा करते ही भारतीय टीम पाकिस्तान का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी तोड़ देगी।

भारत के पास पाकिस्तान को पछाड़ने का मौका

एक टीम के खिलाफ लगातार सबसे ज्यादा द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतने के मामले में फिलहाल भारत और पाकिस्तान संयुक्त रूप से पहले पायदान पर हैं। दोनों टीमों के नाम एक टीम के खिलाफ 11 वनडे सीरीज जीतने का रिकॉर्ड है। ऐसे में यदि भारत 24 जुलाई को वेस्टइंडीज को दूसरे मैच में हरा देता है, तब भारतीय टीम इस मामले में पाकिस्तान को पछाड़ देगी। बता दें कि भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 11 वनडे श्रृंखला जीता है। पाकिस्तान भी ऐसा ही कारनामा कर चुका है। वनडे में पाकिस्तान की टीम जिम्बाब्वे के खिलाफ लगातार 11 सीरीज से अजेय बनी हुई है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ 2007 से अजेय है टीम इंडिया

भारतीय टीम वेस्टइंडीज से 2007 के बाद से कोई द्विपक्षीय वनडे सीरीज नहीं हारी है। आखिरी बार विंडीज 2006 में भारत को हराने में कामयाब रहा था। तब उन्होंने पांच मैचों की वनडे सीरीज में 4-1 से भारत को हराया था। उसके बाद 2007 से दोनों टीमों के बीच 11 श्रृंखलाएं आयोजित हुई और हर बार टीम इंडिया ने बाजी मारी। मौजूदा सीरीज में पहला वनडे जीतने के बाद भारत, वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 12वीं वनडे सीरीज जीतने से केवल कदम दूर है।

1996 से जिम्बाब्वे से नहीं हारा पाकिस्तान

पाकिस्तान की टीम जिम्बाब्वे से अब तक एक भी वनडे सीरीज नहीं हारी है। हालांकि दोनों टीमों के बीच 1995 में खेली गई श्रृंखला ड्रॉ रही थी। इसके बाद 1996 से जिम्बाब्वे के विरुद्ध पाकिस्तान लगातार 11 सीरीज जीत चुका है। दोनों टीमों के बीच आखिरी बार वनडे सीरीज का आयोजन 2020 में हुआ था। जिसे पाकिस्तान ने 2-1 से अपने नाम किया था।

एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे सीरीज जीतने वाली टीम

भारत- 11, vs वेस्टइंडीज

पाकिस्तान- 11, vs जिम्बाब्वे

पाकिस्तान- 10, vs वेस्टइंडीज

साउथ अफ्रीका- 9, vs जिम्बाब्वे

भारत- 9, vs श्रीलंका

ताजा कहानियां