Search
Close this search box.

IND vs SA: साउथ अफ्रीका को हराकर भारत ने रचा इतिहास, 31 साल का इंतजार खत्म, सीरीज 1-1 बराबर

IND vs SA: साउथ अफ्रीका को हराकर भारत ने रचा इतिहास, 31 साल का इंतजार खत्म, सीरीज 1-1 बराबर
IND vs SA: साउथ अफ्रीका को हराकर भारत ने रचा इतिहास, 31 साल का इंतजार खत्म, सीरीज 1-1 बराबर

India vs South Africa 2nd Test: केपटाउन के न्यूलैंड्स (Newlands Cape Town) मैदान पर टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है। 31 साल के इतिहास में भारत ने पहली बार केपटाउन में टेस्ट मैच जीतने का कमाल कर दिखाया है। इस मैच के पहले तक न्यूलैंड्स में दोनों टीमों के बीच 6 टेस्ट हुए थे। जिसमें से 4 टेस्ट साउथ अफ्रीका ने जीते थे। वहीं 2 टेस्ट ड्रॉ हुए थे।

भारत ने दूसरे टेस्ट में भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से पस्त किया। मैच जीतने के लिए भारतीय टीम को 79 रन चाहिए थे। जो उन्होंने 12.0 ओवर में 3 विकेट खोकर पूरा कर लिया। यशस्वी जायसवाल ने 28, रोहित शर्मा ने नाबाद 17 और विराट कोहली 12 रन बनाए। नांद्रे बर्जर, कगिसो रबाडा और मार्को जेन्सन को एक-एक विकेट हाथ लगा।

इस जीत के साथ ही दो टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म हुई। बता दें कि सेंचुरियन में प्रोटियाज ने भारत को पारी और 32 रन से हराया था।

176 पर ढेर साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी

98 रन से पिछड़ने के बाद साउथ अफ्रीका दूसरी पारी में 36.5 ओवर में 176 रन बनाकर ऑलआउट हो गया। एडेन मारक्रम ने अकेले ही भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी। उन्होंने टेस्ट जीवन की बेहतरीन पारियों में से एक खेलते हुए शतक जड़ दिया। मारक्रम ने 17 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 106 रनों की पारी खेल टेस्ट करियर का सातवां शतक लगाया।

जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में नौवीं बार एक पारी में पंजा खोला। उन्होंने 13.5 ओवर में 61 रन देकर 6 विकेट लिए। 2 विकेट मुकेश कुमार और एक-एक विकेट मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा को मिला। 176 पर आउट होते ही भारत को 79 रन का लक्ष्य मिला।

IND vs SA 2nd Test: बाकी मैच का हाल

इसके पहले दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर ने टॉस जीतकर बैटिंग का चुनाव किया था। मोहम्मद सिराज ने एल्गर का पहले बैटिंग का फैसला गलत साबित करते हुए साउथ अफ्रीका को पहली पारी में 55 के स्कोर पर समेट दिया। सिराज ने 9 ओवर में 15 रन खर्च कर 6 विकेट चटकाए थे। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह और मुकेश कुमार को 2-2 विकेट मिले थे। प्रोटियाज के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज काइल वेरीने (15) और डेविड बेडिंघम (12) ने दहाई का स्कोर पार किया।

मेजबानों के 55 रनों के जवाब में भारत ने पहली पारी में 153 रन बनाकर 98 रन की बढ़त हासिल की थी। टीम इंडिया की तरफ से विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 46 रन बनाए थे। जबकि कप्तान रोहित शर्मा ने 39 और शुभमन गिल ने 36 रन बनाए थे। साउथ अफ्रीका की ओर से कगिसो रबाडा, लुंगी एंगीडी और नांद्रे बर्जर ने 3-3 विकेट लिए।

98 रनों की बढ़त लिए टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को दूसरी पारी में 176 रनों पर ढेर कर दिया। इसी के साथ भारत को 79 रन का टारगेट मिला। जिसे भारत ने 3 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।