Search
Close this search box.

World Cup Semi-final: मोहम्मद शमी ने रचा इतिहास, बने वर्ल्ड कप में 50 विकेट लेने वाले पहले भारतीय

World Cup Semi-final: मोहम्मद शमी ने रचा इतिहास, बने वर्ल्ड कप में 50 विकेट लेने वाले पहले भारतीय
World Cup Semi-final: मोहम्मद शमी ने रचा इतिहास, बने वर्ल्ड कप में 50 विकेट लेने वाले पहले भारतीय

Mohammed Shami World Cup record: वर्ल्ड कप 2023 टीम इंडिया के लिए बेहद खास साबित हो रहा है। भारतीय खिलाड़ी गेंद और बल्ले से लगातार जमकर कहर बरपा रहे हैं। पहले 4 मुकाबलों में बाहर बैठने वाले मोहम्मद शमी टूर्नामेंट में विकटों की भरमार लगा चुके हैं। भारत के खिलाफ पहले सेमीफाइनल में 398 रनों का लक्ष्य भेदने उतरी न्यूजीलैंड के दोनों ओपनर को शमी ने अपना शिकार बनाया।

शमी ने डेवोन कॉनवे और रचिन रवींद्र को 13-13 के निजी स्कोर पर ड्रेसिंग रूम की राह दिखाई। इसके बाद उन्होंने कॉनवे-विलियमसन की 181 रन की साझेदारी पर विराम लगाया। उन्होंने विलियमसन के रूप में तीसरा विकेट झटका। तीसरा विकेट लेते ही मोहम्मद शमी ने खास कीर्तिमान भी अपनी रिकॉर्ड-बुक में जोड़ लिया।

मोहम्मद शमी के वर्ल्ड कप में 50 विकेट पूरे

भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी 19 विकेट के साथ इस सीजन सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। यही नहीं उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप में 50 विकेट भी पूरे कर लिए हैं। उन्होंने 17 मैच 13.34 की औसत से 50 सफलताएं हासिल की। इस दौरान शमी ने 4 बार एक पारी में चार और 3 बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया है।

ओवरऑल आंकड़े पर गौर करे तो शमी ने 100 मैचों के वनडे करियर में 23.90 की औसत से 190 विकेट लिए हैं। 18 रन पर 5 विकेट उनका सबसे बेहतर प्रदर्शन है। शमी ने 5 बार फाइव विकेट हॉल किया है।

वर्ल्ड कप में 50 विकेट लेने वाले पहले भारतीय

तीसरा विकेट झटकते ही मोहम्मद शमी वर्ल्ड कप में 50 विकेट लेने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। भारत के लिए विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज जहीर खान और जवागल श्रीनाथ हैं। दोनों गेंदबाजों ने 44-44 विकेट लिए हैं। इसके बाद 35 विकेट के साथ जसप्रीत बुमराह नंबर 4 पर नजर आ रहे हैं।

वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट

मोहम्मद शमी-50

जहीर खान- 44

जवागल श्रीनाथ- 44

जसप्रीत बुमराह- 35

अनिल कुंबले- 31

ताजा कहानियां