IND vs NZ 3rd ODI, Stats Preview: दांव पर होंगे 10 बड़े रिकॉर्ड, ऐतिहासिक रिकॉर्ड से 1 विकेट दूर मोहम्मद शमी

IND vs NZ 3rd ODI, Stats Preview: दांव पर होंगे 10 बड़े रिकॉर्ड, ऐतिहासिक रिकॉर्ड से 1 विकेट दूर मोहम्मद शमी
IND vs NZ 3rd ODI, Stats Preview: दांव पर होंगे 10 बड़े रिकॉर्ड, ऐतिहासिक रिकॉर्ड से 1 विकेट दूर मोहम्मद शमी

भारत और न्यूजीलैंड के दरमियान तीसरा और अंतिम एकदिवसीय मुकाबला मंगलवार को इंदौर में खेला जाना है। भले ही मेहमान टीम ने सीरीज गंवा दी है, पर वे 3-0 की हार टालने के लिए जी जान लगा देंगे। वहीं दूसरी तरफ रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम क्लीन स्वीप के साथ एक और सीरीज अपने नाम जोड़ना चाहेगी।

ऐतिहासिक रिकॉर्ड से एक कदम दूर मोहम्मद शमी

भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अपने इंटरनेशनल करियर में 399 विकेट लिए हैं। अब तीसरे मैच में एक विकेट निकालते ही उनका नाम 400 अंतर्राष्ट्रीय विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की एलिट लिस्ट में जुड़ जाएगा। टीम इंडिया के लिए ये काम अभी तक महज 8 खिलाड़ी ही कर सके हैं।

इंदौर में एक विकेट लेने पर शमी 400 विकेट लेने वाले भारत के नौवें खिलाड़ी बन जाएंगे। सबसे ज्यादा इंटरनेशनल का विकेट का रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम है, जिनके खाते में 953 विकेट दर्ज हैं।

ये भी पढ़ें | वनडे की नंबर 1 टीम बनने की दहलीज पर टीम इंडिया, अब बस एक काम करना बाकी

दांव पर होंगे अन्य बड़े रिकॉर्ड्स

मोहम्मद सिराज इन दिनों जबरदस्त फॉर्म में हैं। उन्होंने 44 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 95 विकेट लिए हैं। विकेट का शतक लगाने के लिए उनको 5 विकेट की जरूरत है।

4 छक्के लगाते ही रोहित शर्मा वनडे में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले तीसरे प्लेयर बन जाएंगे। वे सनथ जयसूर्या (270) को पीछे छोड़ देंगे। अभी उनके नाम 267 छक्के हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरा वनडे जीतने पर भारत आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर 1 बन जाएगा। फिलहाल इंग्लैंड वनडे की नंबर 1 टीम है।

150 इंटरनेशनल विकेट पूरे के लिए हार्दिक पांड्या को 2 विकेट की दरकार है। 165 मैचों में उनके विकटों की संख्या 148 हो गई है।

25000 अंतर्राष्ट्रीय रनों के महारिकॉर्ड से विराट कोहली 100 रन दूर हैं। तीनों फॉर्मेट को मिलाकर उन्होंने 24900 रन बना लिए हैं।

कप्तान टॉम लैथम को 3500 वनडे रनों के लिए 33 रनों की जरूरत है। उन्होंने 122 मैचों में 3467 रन जोड़ लिए हैं।

न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे 85 रन बना लेते हैं, तो वे 3000 अंतर्राष्ट्रीय रन पूरे कर लेंगे। अभी उनके 2915 रन हैं।

टॉम लैथम को वनडे में 50 छक्के पूरे करने के लिए एक छक्के की जरूरत है। 122 मैचों में वे 49 छक्के लगा चुके हैं।

कोहली 50 रन बनाते ही घर पर सबसे ज्यादा पचास प्लस रन बनाने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे। जैक कैलिस और उनके नाम अभी 46 फिफ्टी प्लस रन हैं। सचिन तेंदुलकर (58) पहले स्थान पर हैं।

Photo of author

Manoj kumar

मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।