Search
Close this search box.

India vs Australia Head to Head: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 हेड टू हेड रिकॉर्ड पर एक नजर

India vs Australia Head to Head: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 हेड टू हेड रिकॉर्ड पर एक नजर
India vs Australia Head to Head: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 हेड टू हेड रिकॉर्ड पर एक नजर

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का आगाज 20 सितंबर को मोहाली में होगा। इस सीरीज को आगामी टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों की नजर से देखा जा रहा है। साथ ही कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की निगाहें सीरीज जीतकर ऑस्ट्रेलिया से हिसाब बराबर करने पर होगी। पिछली बार कंगारू टीम ने भारत आकर भारत को 2-0 से हराया था।

टी20 खेलने 3.5 साल बाद भारत आ रही ऑस्ट्रेलिया की टीम

ऑस्ट्रेलियाई टीम करीब 3.5 साल बाद भारतीय सरजमीं पर द्विपक्षीय टी20 सीरीज खेलने आ रही है। इसके पहले उन्होंने साल 2019 में भारत का दौरा किया था। उस दौरे पर 2 टी20 और 5 वनडे मुकाबलों का आयोजन हुआ था। दोनों श्रृंखलाओं पर कंगारुओं ने कब्जा किया था। उन्होंने टी2 सीरीज में विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम का 2-0 से पत्ता साफ किया था।

अब जब ऑस्ट्रेलिया दोबारा भारत में खेलने उतरेगा, तब रोहित शर्मा के पास वर्ल्ड कप से पहले खिलाड़ियों को परखने के अलावा पिछली दौरे पर मिली हार का बदला लेने का भी शानदार मौका होगा।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टी20 हेड टू हेड रिकॉर्ड एक नजर

टी20 इंटरनेशनल में भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा ज्यादा भारी नजर आ रहा है। दोनों टीमें 23 बार सबसे छोटे फॉर्मेट में एक दूसरे के आमने-सामने हुई हैं। जिसमें से 9 बार टीम इंडिया ने बाजी मारी। वहीं 13 मैचों में जीत ऑस्ट्रेलिया के हाथ लगी। शेष एक मैच बिना नतीजे के खत्म हुआ था। ओवरऑल रिकॉर्ड में भारतीय जीत का प्रतिशत 39 है। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने 56 फीसदी मुकाबले जीते हैं।

हालांकि घर पर भारतीय टीम के आंकड़े थोड़े बेहतर जरूर हो जाते हैं। घर पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया के साथ 7 टी20 मुकाबले खेले हैं। जिसमें से 4 मैच भारत ने तो वहीं 3 मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते। कंगारू टीम के विरुद्ध होम ग्राउंड पर टीम इंडिया का सक्सेस रेट 57 है।

ताजा कहानियां

होम

IPL 2024

फॉलो

फॉलो