HomeIPLIPL 2022 Final: ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के दम पर गुजरात टाइटन्स बना...

IPL 2022 Final: ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के दम पर गुजरात टाइटन्स बना नया चैंपियन, राजस्थान को 7 विकेट से हराया

IPL 2022 Final: ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के दम पर गुजरात टाइटन्स बना नया चैंपियन, राजस्थान को 7 विकेट से हराया
IPL 2022 Final: ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के दम पर गुजरात टाइटन्स बना नया चैंपियन, राजस्थान 7 विकेट से हारा

IPL 2022 की ट्रॉफी नई नवेली टीम गुजरात टाइटन्स (GT) के नाम हो गई है। गुजरात ने फाइनल मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स (RR) को 7 विकेट से हराकर ट्रॉफी पर कब्जा किया। वहीं दूसरी ओर राजस्थान रॉयल्स का 14 साल बाद दूसरी बार चैंपियन बनने का सपना पूरा नहीं हो सका। RR ने हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली गुजरात को 131 रनों का छोटा टारगेट दिया था। इस टारगेट को उन्होंने 18.1 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर पूरा कर लिया।

गुजरात टाइटन्स ने 7 विकेट शेष रहते लक्ष्य हासिल किया

गुजरात टाइटन्स ने राजस्थान रॉयल्स के 131 रनों के लक्ष्य को 7 विकेट और 11 गेंद शेष रहते पूरा कर लिए। सलामी बल्लेबाजी ऋद्धिमान साहा (5) और मैथ्यू वेड (8) जल्दी आउट हो गए। लेकिन शुभमन गिल और हार्दिक पांड्या ने पारी को संभाला और गुजरात को चैंपियन बनने की राह में आगे बढ़े दिया। हार्दिक 30 गेंदों में 34 रन बनाकर युजवेंद्र चहल का शिकार बने।

इसके बाद डेविड मिलर और गिल ने मिलकर मैच फिनिश कर दिया। शुभमन गिल 43 गेंदों में 45 रन बनाकर नॉट आउट रहे। उन्होंने छक्का लगाकर गुजरात को चैंपियन बनाया। जबकि मिलर ने 19 बॉल में 32 रनों की तूफ़ानी नाबाद इनिंग खेली। GT का फाइनल स्कोर 18.1 ओवर में 3 विकेट पर 133 रन रहा। राजस्थान की तरफ से ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा और युजवेंद्र चहल के खाते में एक-एक विकेट आए।

राजस्थान रॉयल्स ने बनाए 130 रन

संजू सैमसन का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला राजस्थान रॉयल्स को नहीं रास नहीं आया। पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान 20 ओवर में 9 विकेट पर 130 रन ही बना पाई। उनके लिए जोस बटलर एक बार फिर टॉप स्कोरर रहे। उन्होंने 35 गेंदों में 39 रन बनाए। 22 रनों के साथ यशस्वी जायसवाल टीम के दूसरे सबसे सफल बल्लेबाज रहे। कप्तान संजू सैमसन 14 रन बनाकर हार्दिक पांड्या का शिकार हुए। वहीं रियान पराग के बल्ले से 15 रन आए।

गुजरात टाइटन्स की तरफ से हार्दिक पांड्या ने सबसे अधिक 3 शिकार किए। जबकि साईं किशोर ने 2 ओवर में 20 रन देकर 2 सफलताएं हासिल की।

कप्तान हार्दिक पांड्या की दमदार की गेंदबाजी

फाइनल मुकाबले में कप्तान हार्दिक पांड्या ने कमाल गेंदबाजी की और 3 विकेट चटकाए। उन्होंने न केवल 3 विकेट लिए बल्कि जोस बटलर का सबसे कीमती विकेट भी अपने नाम किया। बता दें कि हार्दिक ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में महज 17 रन दिए। 17 रन के बदले 3 विकेट उनका इस सीजन सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। अब इस साल उनका खाते में 8 विकेट हो गए हैं।

Manoj kumar
Manoj kumarhttps://ekcupcricket.com/
मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

नवीनतम