Search
Close this search box.

ENG vs AUS: जो रूट ने जड़ा धमाकेदार शतक, डॉन ब्रेडमैन को पछाड़ा

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
ENG vs AUS: जो रूट ने जड़ा धमाकेदार शतक, डॉन ब्रेडमैन को पछाड़ा
ENG vs AUS: जो रूट ने जड़ा धमाकेदार शतक, डॉन ब्रेडमैन को पछाड़ा

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया (ENG vs AUS) के बीच द एशेज सीरीज (The Ashes 2023) का पहला टेस्ट बर्मिंघम में खेला जा रहा है। पहले ही दिन इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट (Joe Root) ने शतक लगा दिया।

रूट के शतक की बदौलत इंग्लैंड ने पहली पारी 8 विकेट पर 393 रन बनाकर घोषित कर दी। रूट के अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो ने 78 रन की पारी खेली। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन स्टंप्स तक बिना किसी नुकसान के 14 रन बना लिए हैं।

जो रूट के बल्ले से आया 30वां टेस्ट शतक

जो रूट 152 बॉल में 118 रनों का शतक जड़ नाबाद रहे। इस पारी में उन्होंने 7 चौके और 4 छक्के लगाए। रूट के टेस्ट करियर का ये 30वां शतक है। 131 टेस्ट मैचों की 239 पारियों में रूट ने 50.78 की औसत से 11122 रन बना लिए हैं।

डॉन ब्रेडमैन से आगे निकले रूट

टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में जो रूट ने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज डॉन ब्रेडमैन को पीछे छोड़ दिया है। ब्रेडमैन ने 52 टेस्ट की 80 इनिंग में 29 शतक ठोके थे। रूट के नाम अब 30 सेंचुरी हो गईं हैं। सर्वाधिक टेस्ट शतक लगाने के मामले में रूट ने ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हैडन और वेस्टइंडीज के शिवनारायण चंद्रपॉल की बराबरी कर ली है।

सबसे ज्यादा शतक सचिन तेंदुलकर के नाम

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक का वर्ल्ड रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है। सचिन ने 200 टेस्ट में 51 शतक लगाए हैं। 45 शतक लगाने वाले जैक कैलिस दूसरे स्थान पर हैं। इसके बाद रिकी पोंटिंग (41) का नाम अंकित है।

टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक:

सचिन तेंदुलकर- 51

जैक कैलिस- 45

रिकी पोंटिंग- 41

कुमार संगाकारा- 38

राहुल द्रविड़- 36

ताजा कहानियां

होम

T20WC

फॉलो करें

फॉलो करें