HomeIndia Women TeamIND vs AUS FINAL: गोल्ड जीतने से 9 रन से चूका भारत,...

IND vs AUS FINAL: गोल्ड जीतने से 9 रन से चूका भारत, फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने किया पस्त, सिल्वर से करना पड़ा संतोष

IND vs AUS FINAL: गोल्ड जीतने से 9 रन से चूका भारत, फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने किया पस्त, सिल्वर से करना पड़ा संतोष
IND vs AUS FINAL: गोल्ड जीतने से 9 रन से चूका भारत, फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने किया पस्त, सिल्वर से करना पड़ा संतोष

राष्ट्रमंडल खेल 2022 (Commonwealth Games) के फाइनल मुकाबले में भारतीय महिला टीम (India Women) इतिहास रचने और गोल्ड मेडल (Gold Medal) जीतने से 9 रन से चूक गई। ऑस्ट्रेलिया विमेंस (Australia Women) ने खिताबी जंग में भारतीय टीम को 9 रनों से हरा दिया।

बर्मिंगहम (Birmingham) में खेले गए इस ऐतिहासिक मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने बेथ मूनी (Beth Mooney) की फिफ्टी के दम पर 20 ओवर में 8 विकेट खोने के बाद 161 रनों का स्कोर बनाया था। कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) की अर्धशतकीय पारी के बावजूद भारतीय टीम 19.3 ओवर में 152 के स्कोर पर सिमट गई।

कप्तान हरमनप्रीत कौर की फिफ्टी बेकार

गोल्ड मेडल अपने ताज में सजाने के लिए भारतीय महिला टीम को 162 रनों का लक्ष्य भेदना था। लेकिन दोनों ओपनर खिलाड़ी 22 रन जोड़ कर वापस लौट गईं। शेफाली वर्मा ने 11 तो वहीं स्मृति मंधाना ने 6 रन पर अपना विकेट गंवाया। इसके बाद जेमिमह रोड्रिग्स और कैप्टन हरमनप्रीत कौर ने मोर्चा संभालते हुए तीसरे विकेट के लिए 71 गेंदों में 96 रन जोड़ दिए।

हरमनप्रीत ने 8वीं फिफ्टी लगाते हुए 43 बॉल में 65 रन बनाए। उनकी ये पारी 7 चौके और 2 छक्के से सराबोर रही। वहीं जेमिमाह रोड्रिग्स के बल्ले से 3 चौके की बदौलत 33 गेंदों में 33 रन आए। जब तक ये दोनों खिलाड़ी क्रीज पर रहीं भारत का पलड़ा भी भारी रहा।

इन दोनों के आउट होते ही भारतीय पारी 152 के स्कोर पर एकाएक धराशायी हो गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ऐश्ली गार्डनर ने 3 ओवर में 16 रन देकर सबसे अधिक 3 विकेट लिए। वहीं मेगन शूट को 2 विकेट मिले। जबकि एक-एक विकेट डार्सी ब्राउन और जेस जॉनासन के खाते में आया।

ऑस्ट्रेलिया के लिए बेथ मूनी ने लगाई फिफ्टी

टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 161 रनों का स्कोर खड़ा किया था। उनके लिए बेथ मूनी सबसे सफल बल्लेबाज रहीं। उन्होंने 41 बॉल में 8 चौके की सहायता से 61 रनों की पारी खेली। उनके टी20I करियर का ये 13वां अर्धशतक रहा। मूनी ने कप्तान मेग लेनिंग के साथ दूसरे विकेट के लिए 47 गेंदों में 74 रनों की पार्टनरशिप निभाई।

लेनिंग 26 गेंदों में 36 रनों की इनिंग खेल कर आउट हुईं। वहीं रशेल हेंस ने 18 रन बनाकर नाबाद रहीं। इंडिया विमेंस के लिए रेणुका सिंह और स्नेह राणा ने दो-दो विकेट हासिल किए। वहीं दीप्ति शर्मा और राधा यादव ने एक-एक सफलता हासिल की।

Manoj kumar
Manoj kumarhttps://ekcupcricket.com/
मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

नवीनतम