Search
Close this search box.

IND vs AUS: नाथन लियॉन ने बनाया 100 टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड, देखें 100 टेस्ट खेलने वाले भारतीय खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट

ब्रिस्बेन के द गाबा में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रहे चौथे टेस्ट मैच के दौरान कई दिलचस्प वाकया देखने को मिले। भारतीय टीम की तरफ से जहां टी नटराजन और वॉशिंग्टन सुंदर ने टेस्ट डेब्यू किया। वहीं ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाज नाथन लियॉन ने 100वां टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड बनाया। लियॉन ऐसा करने वाले 13वें ऑस्ट्रेलियाई बने। चलिए जानते हैं भारतीय टीम के लिए 100 या उससे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में कौन-कौन शामिल हैं।

भारत के लिए 100 टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी

bharat ke liye 100 test match khelne wale khiladi
भारत के लिए 100 टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी

भारत के लिए 100 या उससे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में 10 नाम शामिल हैं। जहां सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा 200 टेस्ट मैच खेले हैं। इसके बाद राहुल द्रविड़ मौजूद हैं जिन्होंने 163 टेस्ट मैचों में हिस्सा लिया। वहीं वीवीएस लक्ष्मण ने 134 और अनिल कुंबले ने 132 मैच अपने टेस्ट करियर में खेले हैं। जबकि कपिल देव के नाम 131 टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है।

अपने टेस्ट जीवन में सौ या ज्यादा मुकाबले खेलने वाले भारतीय खिलाड़ियों में सुनील गावस्कर छठे पायदान पर हैं। उन्होंने 125 मैच भारत के लिए खेले हैं। जबकि दिलीप वेंगसरकर ने 116 टेस्ट मैचों में हिस्सा लिया है। सौरव गांगुली का टेस्ट करियर 113 मैचों का रहा है। जबकि हरभजन सिंह और वीरेंद्र सहवाग के नाम 103 टेस्ट मैच दर्ज हैं।

मार्नस लाबुशेन का शतक

चौथे टेस्ट मैच की बात करे तो 63 ओवर तक ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट पर 198 रन बना लिए हैं। जहां मार्नस लाबुशेन ने 101 रन बनाते हुए टेस्ट करियर करियर का 5वां शतक लगाया। जबकि मैथ्यू वेड 43 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। दोनों खिलाड़ियों के बीच तीसरे विकेट के लिए 111 रनों की नाबाद साझेदारी हो चुकी है। ऑस्ट्रेलिया के आउट होने वाले बल्लेबाजों में डेविड वॉर्नर (1 रन), मार्कस हैरिस (5) और स्टीव स्मिथ (36) के विकेट शामिल हैं। भारत के लिए मोहम्मद सिराज, शार्दूल ठाकुर और वॉशिंग्टन सुंदर ने एक-एक विकेट अपने नाम किए।

ताजा कहानियां

होम

IPL 2024

फॉलो

फॉलो