ODI Record: 4 विकेट लेकर सबसे कम रन देने वाले भारत के टॉप-5 तेज गेंदबाज, देखें प्रसिद्ध कृष्णा का नंबर

Prasidh Krishna 4 Wicket Haul in ODI Cricket
प्रसिद्ध कृष्णा (फ़ोटो: सोशल मीडिया)

भारत और वेस्टइंडीज (IND vs WI) के बीच खेले गए दूसरे वनडे मैच में तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा (Prasidh Krishna) ने घातक गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। उन्होंने 9 ओवर में 12 रन देकर 4 विकेट झटके और वेस्टइंडीज को सीरीज गंवाने पर मजबूर कर दिया। बता दें कि बुधवार को टीम इंडिया ने दूसरे मुकाबले में वेस्टइंडीज को 44 रनों से हराकर वनडे सीरीज अपने नाम कर ली है। प्रसिद्ध कृष्णा को शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

4 विकेट के बदले सबसे किफायती गेंदबाजी

वनडे में 4 या उससे ज्यादा विकेट लेकर सबसे कम रन देने वाले भारतीय तेज गेंदबाजों में सबसे ऊपर स्टुअर्ट बिन्नी (Stuart Binny) का नाम है। स्टुअर्ट बिन्नी के नाम पर 4.4 ओवर में 4 रन देकर 6 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर में साल 2014 में ये कारनामा किया था। इस दौरान बिन्नी का इकोनोमी रेट (Economy Rate) 0.85 रहा था।

इसके बाद दूसरे नंबर पर भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) मौजूद हैं। स्विंग के इस शानदार गेंदबाज ने 2013 में श्रीलंका के खिलाफ 6 ओवर में 4 सफलताएं अर्जित की थी। इस धमाकेदार प्रदर्शन के लिए उन्होंने 1.33 के इकोनोमी रेट से महज 8 रन खर्च किए थे।

4 विकेट के बदले सबसे कम रन देने वाले भारतीय तेज गेंदबाजों की सूची में प्रसिद्ध कृष्णा (Prasidh Krishna) तीसरे नंबर आते हैं। 9 फरवरी 2022 को अहमदाबाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में उन्होंने 9 ओवर में 12 रन के बदले 4 विकेट हासिल किए थे।

गेंदबाजों की इस खास लिस्ट में सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का नाम भी आता है। विपक्षियों को अक्सर बल्ले से परेशान करने वाले बाएं हाथ के सौरव गांगुली के खाते में गेंदबाजी के भी कई बेहतरीन रिकॉर्ड दर्ज है। 1997 में पाकिस्तान के खिलाफ एक वनडे मैच में उन्होंने 10 ओवर में 16 रन देकर फाइव विकेट हॉल किया था।

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने साल 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टोरंटो में किफायती गेंदबाजी का नजारा पेश किया था। तब उन्होंने केवल 6.2 ओवर में 4 विकेट झटकते हुए 16 रन दिए थे।

ये भी पढ़ें- IND vs WI ODI 2022: प्लेयर ऑफ द सीरीज के 4 बड़े दावेदार, देखें कौन है सबसे आगे

Photo of author

Manoj kumar

मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

Leave a Comment