Search
Close this search box.

IND vs ENG 3RD ODI: भारत की ऐतिहासिक जीत में बने 10 बड़े रिकॉर्ड, हार्दिक पांड्या और ऋषभ पंत ने रचा इतिहास

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
IND vs ENG 3RD ODI: भारत की ऐतिहासिक जीत में बने 10 बड़े रिकॉर्ड, हार्दिक पांड्या और ऋषभ पंत ने रचा इतिहास
IND vs ENG 3RD ODI: भारत की ऐतिहासिक जीत में बने 10 बड़े रिकॉर्ड, हार्दिक पांड्या और ऋषभ पंत ने रचा इतिहास

टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में 5 विकेट से ऐतिहासिक जीत दर्ज की। 39 सालों बाद भारत को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड (Old Trafford, Manchester) में जीत मिली है। बता दें कि 260 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए एक समय हार की दहलीज पर पहुंच चुकी भारतीय टीम को ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने जीत के द्वार तक पहुंचाया। पंत ने 113 बॉल में 16 चौके और 2 छक्के लगाकर 125 रनों की नाबाद पारी खेली। वहीं हार्दिक के बल्ले से 55 गेंदों में 71 रन आए।

इन दोनों धुरधरों की बेमिसाल पारी के चलते अंत में भारत ने 42.1 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 261 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया। इसके पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने सभी 10 विकेट खोने के बाद 45.5 ओवर में 259 रन बनाए थे।

तीसरे वनडे में बने 10 बड़े रिकॉर्ड

1. बतौर विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) एशिया के बाहर शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय बन गए हैं। पंत से पहले राहुल द्रविड़ (145) और केएल राहुल (112) ये कमाल कर चुके हैं।

2. 27 वनडे मैचों के करियर में ये ऋषभ पंत का पहला शतक है। इसके पहले उन्होंने 85 रनों की सबसे बड़ी पारी खेली थी।

3. इस मैच में हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने 24 रन देकर 4 विकेट लिए। उनके वनडे जीवन का ये सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। उन्होंने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ डेब्यू वनडे में 31 रन पर 3 विकेट का खुद का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

4. 71 रनों की पारी खेलकर हार्दिक ने वनडे करियर का आठवां अर्धशतक लगाया।

5. तीनों फॉर्मेट में एक मैच में 50 प्लस पारी और 4 प्लस विकेट लेने के मामले में हार्दिक पांड्या पहले भारतीय बन गए हैं।

6. हार्दिक पांड्या वनडे में 50 प्लस रनों की पारी खेलने और 4 प्लस विकेट लेने वाले चौथे भारतीय बन गए हैं। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, के श्रीकांत और युवराज सिंह ने ये कमाल किया है।

7. इंग्लैंड की धरती पर सबसे ज्यादा इंटरनेशनल शतक लगाने वाले भारतीयों में पंत ने विराट कोहली और सौरव गांगुली की बराबरी कर ली है। तीनों खिलाड़ियों ने इंग्लैंड के खिलाफ 3 शतक मारे हैं।

8. 66 वनडे मैचों में पांड्या ने दूसरी बार प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने सीरीज में 100 रन बनाने के अलावा 6 विकेट भी लिए।

9. मैच में 3 विकेट लेने वाले लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में युवराज सिंह (110) और कुलदीप यादव (109) को पीछे छोड़ दिया है। अब चहल के नाम 64 वनडे में 111 विकेट हो गए हैं।

10. इंग्लैंड की सरजमीं पर ऋषभ पंत (127 नाबाद) सबसे बड़ी वनडे पारी खेलने वाले दूसरे भारतीय बन गए हैं। उन्होंने कोहली के 107 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। 137 रनों की नाबाद पारी के साथ रोहित शर्मा पहले नंबर पर हैं।

ताजा कहानियां

होम

T20WC

फॉलो करें

फॉलो करें