HomeIndia vs BangladeshIND vs BAN 2nd Test: भारत 7 विकेट से विजयी, बांग्लादेश का...

IND vs BAN 2nd Test: भारत 7 विकेट से विजयी, बांग्लादेश का 2-0 से पत्ता साफ, जायसवाल प्लेयर ऑफ द मैच

भारत ने बांग्लादेश को दूसरे टेस्ट में 7 विकेट से हरा दिया है। करीब ढाई दिन का खेल बारिश में धुलने के बावजूद टीम इंडिया ने धमाकेदार अंदाज में मुकाबला अपने नाम कर लिया। इसी जीत की बदौलत भारतीय टीम ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज में बांग्लादेश का 2-0 से सफाया कर दिया है। बता दें चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में भारत ने बांग्लादेश को 280 रनों के विराट अंतर से शिकस्त दी थी। दोनों पारियों में फिफ्टी (72, 51) लगाने वाले यशस्वी जायसवाल प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए।

17.2 ओवर में भारत ने किया 95 रन का लक्ष्य पूरा

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में भारत के सामने दूसरा टेस्ट जीतने के लिए 95 रन का टारगेट था। इस लक्ष्य को भारत ने 17.2 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर पूरा कर लिया। यशस्वी जायसवाल के बल्ले से लगातार दूसरी फिफ्टी निकली। जब भारत लक्ष्य से केवल तीन रन दूर था, तब तैजुल इस्लाम ने उनको आउट कर दिया। जायसवाल ने 8 चौके और एक छक्के की मदद से 45 गेंदों में 51 रन की पारी खेली। जायसवाल का साथ विराट कोहली ने दिया। कोहली 29 रन बनाकर नाबाद रहे।

- Advertisement -

इसके अलावा कप्तान रोहित शर्मा 8 और शुभमन गिल 6 रन बनाकर ड्रेसिंग रूम वापस लौटे। विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 4 रन बनाकर नाबाद रहे।

बांग्लादेश की तरफ से ऑफ स्पिनर मेहीदी हसन मिराज ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए। उन्होंने 9 ओवर में 44 रन खर्च कर 2 विकेट हासिल किए। एक सफलता बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज तैजुल इस्लाम के खाते में आई।

बाकी मैच का हाल

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर बांग्लादेश को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। बारिश के कारण पहले दिन केवल 35 ओवर का खेल हो पाया जिसमें बांग्लादेश ने 3 विकेट पर 107 रन बनाए। इसके बाद अगले दो दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। चौथे दिन का खेल शुरू हुआ तो भारत ने बांग्लादेश को 233 के स्कोर पर ऑलआउट कर दिया। मोमिनुल हक 107 रनों का शतक लगाकर नाबाद रहे। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने 3 विकेट चटकाए।

जवाब में भारत ने तेजतर्रार बल्लेबाजी करते हुए चौथे ही दिन 285/9 के स्कोर पर पारी घोषित कर दी। भारत को 52 रन की बढ़त हाथ लगी। यशस्वी जायसवाल ने तूफ़ानी बैटिंग करते हुए 51 गेंदों में 72 रन जड़ दिए। केएल राहुल ने भी 43 गेंदों में तेजी से 68 रन बनाए। 55 रन से आगे चल रहे भारत ने पांचवें दिन बांग्लादेश की दूसरी पारी 146 पर समेट दी। बांग्लादेश के लिए शादमन इस्लाम ने फिफ्टी लगाई। बुमराह, अश्विन और जडेजा ने 3-3 विकेट लिए। इसके बाद भारत ने 95 रन का लक्ष्य तीन विकेट के नुकसान पर पूरा कर लिया।

- Advertisement -
Manoj Kumar
Manoj Kumarhttp://ekcupcricket.com
मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।
- Advertisment -

ताज़ा खबर