HomeIndia vs Australiaगुरुवार को भारत-ऑस्ट्रेलिया पहला टेस्ट, रोहित की कप्तानी में अब तक कोई...

गुरुवार को भारत-ऑस्ट्रेलिया पहला टेस्ट, रोहित की कप्तानी में अब तक कोई टेस्ट नहीं हारी टीम इंडिया

गुरुवार को भारत-ऑस्ट्रेलिया पहला टेस्ट, रोहित की कप्तानी में अब तक कोई टेस्ट नहीं हारी टीम इंडिया
गुरुवार को भारत-ऑस्ट्रेलिया पहला टेस्ट, रोहित की कप्तानी में अब तक कोई टेस्ट नहीं हारी टीम इंडिया

9 फरवरी से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border-Gavaskar) का आगाज हो रहा है। इस दौरान भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में ये टीम इंडिया का तीसरा टेस्ट होगा। रोहित की अगुवाई में अब तक भारत का प्रदर्शन कैसा रहा है, आइए देखते हैं।

रोहित शर्मा की कप्तानी में जीत की हैट्रिक लगाने उतरेगा भारत

अगर टीम इंडिया कंगारुओं के खिलाफ नागपूर में होने वाला पहला टेस्ट जीत लेती है, तो रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत की ये लगातार तीसरी जीत होगी। यानी हिटमैन की कप्तानी में टीम इंडिया जीत की हैट्रिक लगा देगा।

- Advertisement -

ये भी पढ़ें | IND vs AUS 1st Test, Stats Preview: लग सकती है रिकॉर्ड्स की झड़ी, कोहली-अश्विन के निशाने पर 5 महारिकॉर्ड

रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ मार्च 2022 में बतौर कप्तान टेस्ट डेब्यू किया था। मोहाली में खेला गया वो मैच भारत ने एक पारी और 222 रनों से जीता था। इसके बाद बेंगलुरू में श्रीलंका को दूसरे टेस्ट में 238 रनों से हराकर रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम ने दूसरा टेस्ट अपने नाम किया था।

विराट कोहली के खाते में सबसे ज्यादा जीत

भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले कप्तान विराट कोहली हैं। कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया ने 68 टेस्ट खेले जिसमें से 40 में जीत मिली। बाकी के 17 मैच गंवाने पड़े। बाकी के 11 टेस्ट ड्रॉ हुए। भारत को 60 में से 27 टेस्ट जीताने वाले एमएस धोनी दूसरे सबसे सफल भारतीय कप्तान हैं।

इसके बाद सौरव गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 21, मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में 14 और सुनील गावस्कर व मंसूर अली खान पटौदी की कप्तानी में 9-9 टेस्ट जीते।

- Advertisement -
Manoj Kumar
Manoj Kumarhttp://ekcupcricket.com
मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।
- Advertisment -

ताज़ा खबर