Search
Close this search box.

IND vs ENG 1st Test: चौथे दिन ईशांत शर्मा ने रचा इतिहास, बने ऐसा करने वाले छठे भारतीय गेंदबाज, देखें लिस्ट

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter

चेन्नई में भारत के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने इतिहास रच दिया है। भारत और इंग्लैंड के बीच 4 टेस्ट की श्रृंखला के पहले मैच के चौथे दिन इंग्लैंड की दूसरी पारी का तीसरा विकेट ईशांत के खाते में गया। जहां उन्होंने डेनियल लॉरेंस को LBW आउट किया। ये ईशांत का दूसरी पारी का पहला और मैच का तीसरा विकेट था। मैच का तीसरा विकेट हासिल करते ही ईशांत टेस्ट की खास लिस्ट में शुमार हो गए हैं।

ईशांत शर्मा 300 विकेट लेने वाले छठे भारतीय

Test cricket me 300 wicket lene wale gendbaj bane Ishant sharma
ईशांत शर्मा 300 विकेट लेने वाले छठे भारतीय

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन ईशांत शर्मा ने जोस बटलर और जोफ्रा आर्चर को लगातार 2 गेंदों पर पवेलियन रवाना किया था। इन 2 विकेट की मदद से उनके 299 टेस्ट विकेट हो गए थे। जिसके बाद 300 विकेट का आंकड़ा छूने के लिए उन्हें केवल एक विकेट की दरकार थी।

तीसरे दिन जैसे ही ईशांत शर्मा ने डेनियल लॉरेंस का विकेट लिया उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 300 विकेट भी पूरे कर लिए। इस मुकाम को हासिल करने में उन्हें 98 मैचों की 177 पारियां लगी। वे इस दौरान 11 फाइव विकेट हॉल कर चुके हैं। जहां 74 रन के बदले 7 विकेट उनका सर्वोच्च प्रदर्शन है। भारत की ओर से 300 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में 619 विकेट के साथ स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले नंबर 1 पर हैं।

जबकि कपिल देव के टेस्ट खाते में 434 विकेट दर्ज हैं। वे भारत के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं। इसके अलावा हरभजन सिंह (417), आर अश्विन (382) और जहीर खान (311) भारतीय टेस्ट इतिहास में 300 प्लस विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हैं।

चौथे दिन मैच का हाल

इंग्लैंड के 578 रनों के जवाब में भारतीय टीम चौथे दिन अपनी पहली पारी में 337 रन बनाकर सिमट गई। जहां तक ऋषभ पंत ने 91, वॉशिंग्टन सुंदर ने 85 (नाबाद) और चेतेश्वर पुजारा ने 73 रन बनाए। दूसरी पारी में इंग्लैंड ने 3 विकेट गंवा कर 16 ओवर में 58 रन बना लिए हैं। जहां जो रूट 21 और बेन स्टोक्स बिना कोई रन बनाए खेल रहे हैं। अब इंग्लैंड की कुल बढ़त 299 रनों की हों गई है। भारत के लिए 2 विकेट अश्विन और एक विकेट ईशांत ने लिया।

होम

INDvBAN

फॉलो करें

फॉलो करें