HomeICC World test championshipWTC Points Table: पहला टेस्ट जीतकर NZ का बड़ा उलटफेर, पॉइंट्स टेबल...

WTC Points Table: पहला टेस्ट जीतकर NZ का बड़ा उलटफेर, पॉइंट्स टेबल में भारत को भारी नुकसान

WTC Points Table 2023-2025 Update: न्यूजीलैंड से पहला टेस्ट हारने के बाद आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल में भारत को नुकसान हुआ है।

बेंगलुरू में न्यूजीलैंड के हाथों पहले टेस्ट में मिली 8 विकेट की हार के बाद आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-2025 के पॉइंट्स टेबल (WTC Points Table 2023-2025) में टीम इंडिया को भारी नुकसान झेलना पड़ा है। इस करारी हार के बाद भारत भले ही WTC पॉइंट्स टेबल में अब भी पहले पायदान पर बरकरार है, लेकिन उनके प्रतिशत अंक 74.24 से घटकर 68.06 रह गए हैं।

- Advertisement -

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की रेस में निश्चित तौर पर भारत को बड़ा झटका लगा है। एक और हार से भारत पहले पायदान से हटने के बेहद करीब आ जाएगा। बता दें कि 12 मैचों में भारतीय टीम की ये तीसरी हार है। बाकी के 8 मैचों में इंडिया को जीत मिली तो एक टेस्ट ड्रॉ हुआ। 68.06 प्रतिशत पॉइंट्स के साथ भारत फिलहाल पहले पायदान पर है। दूसरे नंबर पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया के 62.50 प्रतिशत अंक हैं। अब अगर भारत एक टेस्ट भी हारता है, तो उनके 62.82 प्रतिशत रह जाएंगे। जो कि ऑस्ट्रेलियाई प्रतिशत के करीब-करीब बराबर है।

भारत पर मिली 8 विकेट की जीत से न्यूजीलैंड को दो स्थान का फायदा हुआ है। बेंगलुरू में पहला टेस्ट शुरू होने के पहले तक न्यूजीलैंड छठवें पायदान पर था। 44.44 प्रतिशत पॉइंट्स के साथ वे चौथे पायदान पर पहुंच गए हैं। 9 टेस्ट मैचों में नुजीलैंड के नाम 4 जीत और 5 हार दर्ज है। नंबर 3 पर 55.56 प्रतिशत अंकों वाली श्रीलंका की टीम विराजमान है। पांचवें पायदान पर इंग्लैंड (43.06) का कब्जा है।

ये भी पढ़ें | IND vs NZ: न्यूजीलैंड ने एकतरफा 8 विकेट से जीता पहला टेस्ट, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

- Advertisement -

IND vs NZ पहले टेस्ट का सार

बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम का पहला दिन बारिश में पूरी तरह से धुल गया था। दूसरे दिन रोहित शर्मा ने टॉस जीता और पहले बैटिंग का फैसला किया। पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम पहली पारी में 46 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। ऋषभ पंत ने 20 रन बनाए। मैट हेनरी ने 5 और विलियम ओरौर्के ने 4 विकेट लिए।

भारत के पहली पारी के 46 रनों के जवाब में कीवी टीम ने पहली पारी में 402 रन बनाए। उन्होंने 356 रन की लीड हासिल की। उनके लिए रचिन रविंद्र ने 134 रन मारे। डेवोन कॉनवे के बल्ले से 91 रनों की पारी आई। स्पिन गेंदबाज रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव ने 3-3 विकेट लिए।

- Advertisement -

356 रनों से पीछे चल रहे भारत ने दूसरी पारी में 462 रनों का स्कोर खड़ा किया और 106 रन की बढ़त अपने नाम की। 462 रनों के स्कोर में सरफराज खान ने 150 रनों का शतक जमाया। जबकि ऋषभ पंत ने 99 रन बनाए। मैट हेनरी और विलियम ओरौर्के ने 3-3 विकेट लिए। 107 रनों के लक्ष्य को मेहमान टीम ने 27.4 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर पूरा कर लिया। विल यंग 48 और रचिन रविंद्र 39 रन बनाकर नाबाद रहे। दोनों विकेट जसप्रीत बुमराह के खाते में आए। रचिन रविंद्र को प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया।

Manoj Kumar
Manoj Kumarhttp://ekcupcricket.com
मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।
- Advertisment -

ताज़ा खबर