HomeIndia vs South AfricaDAY 1: 202 पर ढेर टीम इंडिया, कप्तान केएल राहुल की फिफ्टी,...

DAY 1: 202 पर ढेर टीम इंडिया, कप्तान केएल राहुल की फिफ्टी, द. अफ्रीका को पहला झटका

KL Rahul
केएल राहुल (Photo: BCCI)

साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट के पहले दिन टीम इंडिया 63.1 ओवर में 202 रनों पर ढेर हो गई। विराट कोहली की अनुपस्थिति में कप्तानी कर रहे केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। मयंक अग्रवाल और केएल राहुल ने पहले विकेट के लिए 36 रन जोड़े। मार्को जेन्सन ने मयंक को 26 के स्कोर पर पवेलियन की राह दिखाई।

ओपनिंग जोड़ी के टूटते ही भारतीय खेमें में विकेट की पतझड़ लग गई। कप्तान राहुल एक छोर पर जरूर डटे रहे, पर दूसरी तरफ चेतेश्वर पुजारा 3 और अजिंक्य रहाणे बिना कोई रन जोड़े डुआने ओलीवियर का शिकार बन गए। हालांकि हनुमा विहारी और केएल राहुल ने चौथे विकेट के लिए 42 रन जोड़कर टीम इंडिया को राहत दिलाई। अब विकेट चटकाने की बारी कगिसो रबाडा की थी, रबाडा ने 20 रन पर खेल रहे विहारी के रूप में टीम इंडिया को चौथा झटका दिया। इस परकर भारत ने 91 के स्कोर पर 4 विकेट गंवा दिए।

- Advertisement -

कप्तान केएल राहुल ने लगाया 13वां अर्धशतक

सेंचुरियन में पहले टेस्ट में 123 रनों का शतक लगाने वाले ओपनिंग बल्लेबाज केएल राहुल पहली पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय रहे। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट का 13वां अर्धशतक पूरा करते हुए 50 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 133 गेंदों का सामना किया और 9 चौके लगाए। इसके अलावा आर अश्विन ने तेजतर्रार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए 50 गेंदों में 46 रन जड़ दिए। अश्विन और पंत ने छठे विकेट के लिए 48 बॉल में 40 रन की भागीदारी निभाई।

पंत 17 रन की पारी खेल मार्को जेन्सन का शिकार बने। जबकि जसप्रीत बुमराह ने 2 चौके और एक छक्के की मदद से 14 नाबाद रन बनाकर भारत को 200 पार कराया।

साउथ अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा 4 विकेट मार्को जेन्सन ने लिए। इसके अलावा कगिसो रबाडा ने तीन और डुआने ओलीवियर ने भी तीन सफलताएं हासिल की।

202 रनों के जवाब में साउथ अफ्रीका

भारत के पहली पारी के 202 रनों के जवाब में साउथ अफ्रीका ने पहले दिन स्टंप्स तक एक विकेट के नुकसान पर 35 रन बना लिए हैं। वे भारत से अभी भी 167 रन पीछे हैं। मेजबानों की तरफ से एडेन मार्कराम 7 रन बनाकर मोहम्मद शमी की गेंद पर LBW आउट हुए। कीगन पीटरसन 14 और कप्तान डीन एलगर 11 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

- Advertisement -
Manoj Kumar
Manoj Kumarhttp://ekcupcricket.com
मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।
- Advertisment -

ताज़ा खबर