Search
Close this search box.

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में 8 भारतीय जड़ चुके हैं दोहरा शतक, इस धुरंधर ने तो ठोक दिया था तिहरा शतक

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter

भारत के सफल ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद अब इंग्लैंड की बारी है। इंग्लैंड के खिलाफ भारत होम ग्राउंड पर 4 टेस्ट मैच की सीरीज खेलेगा। इस धाकड़ टीम के विरुद्ध टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन और शतक सचिन तेंदुलकर ने बनाए हैं। जबकि 8 भारतीय बल्लेबाज ऐसे हैं जो इंग्लैंड के खिलाफ दोहरा शतक लगाने में कामयाब हुए हैं। इन 8 धुरंधरों में एक नाम ऐसा भी है जो इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में तिहरा शतक लगा चुका है।

इंग्लैंड के खिलाफ दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज

Most double centuries for India against England in test cricket
टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी

टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ अब तक 8 भारतीय बल्लेबाज शतक लगा चुके हैं। इन सभी खिलाड़ियों के नाम पर एक-एक दोहरा शतक शामिल है। ये लिस्ट इस प्रकार है।

303* भारत की ओर से इंग्लैंड के विरुद्ध सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड दाएं हाथ के बल्लेबाज करुण नायर के नाम पर दर्ज है। साल 2016 में चेन्नई के मैदान पर करुण नायर इतिहास रचते हुए वीरेंद्र सहवाग के बाद तिहरा शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बने थे। इंग्लैंड के साथ हुए उस मैच में नायर ने 381 गेंदों का सामना करते हुए 303 रनों का नाबाद तिहरा शतक ठोका था। इस पारी में उनके बल्ले से 32 चौकों और 4 छक्कों की बारिश हुई थी।

235 भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ 19 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। इस दौरान खेली गई 35 पारियों में उन्होंने 5 शतक की सहायता से 1570 रन अपने नाम किए। इन 5 शतकों में कोहली के बल्ले से एक दोहरा शतक भी निकला था। 2016 में मुंबई में चौथे टेस्ट के दौरान रनमशीन ने 235 रनों की पारी खेल इंग्लैंड के विरुद्ध दोहरा शतक लगाया था। इस पारी में उन्होंने 340 गेंदें खेली थी।

224 बाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार विनोद कांबली ने इंग्लैंड के खिलाफ 3 टेस्ट की केवल 4 इनिंग्स खेली है। इन 4 इनिंग्स में उन्होंने 224 रनों की पारी के रूप में डबल सेंचुरी लगाने का कमाल किया था। उनके बल्ले से ये पारी 1993 में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में देखने को मिली थी।

222 भारत के भूतपूर्व खिलाड़ी गुंडप्पा विश्वनाथ ने 1982 में चेन्नई के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ दोहरा शतक लगाने कारनामा किया था। तब उन्होंने 31 चौकों की मदद से 374 गेंदों में 222 रनों की शानदार पारी खेली थी। बता दें कि गुंडप्पा विश्वनाथ ने इंग्लैंड के विरुद्ध 30 टेस्ट की 54 पारियों में 4 शतक की मदद से 1880 रन बनाए हैं।

221 इंग्लैंड के खिलाफ दोहरा शतक लगाने वाले इंडियन प्लेयर्स की लिस्ट में अगला नाम दिग्गज खिलाड़ी सुनील गावस्कर है। गावस्कर ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने इंग्लैंड की सरजमीं पर दोहरा शतक ठोका है। उन्होंने 38 टेस्ट मैचों की 67 पारियों में 2483 रन बनाए हैं। जहां उनके नाम पर 4 सैकड़े दर्ज हैं। जिसमें 221 रनों की ऐतिहासिक पारी भी शामिल हैं जो उन्होंने 1979 में द ओवल में खेली थी।

217 भारत की दीवार के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्याद टेस्ट शतक लगाने वाले भारतीय हैं। सचिन तेंदुलकर और द्रविड़ ने 7-7 टेस्ट शतक इस मामले में लगाए हैं। उन्होंने साल 2002 में द ओवल मैदान पर 217 रनों की दोहरा शतकीय पारी खेली थी। इसके अलावा द्रविड़ ने इंग्लैंड के खिलाफ 21 मैच और 37 पारी के टेस्ट करियर में 60 की औसत से 1950 रन अपने नाम किए हैं।

206* चेतेश्वर पुजारा उन मौजूदा भारतीय खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्होंने इंग्लैंड के विरुद्ध डबल सेंचुरी लगाने का मुकाम हासिल किया। 2012 के इंग्लैंड के भारत दौरे पर 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली गई थी। जिसका पहला मैच अहमदाबाद की मेजबानी में हुआ था। उस मैच में चेतेश्वर पुजारा ने 206 रनों का नाबाद दोहरा शतक लगाकर भारत की जीत में बहुमूल्य योगदान दिया था।

203* 1964 में इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में दिग्गज बल्लेबाज मंसूर अली खान पटौदी ने दोहरा शतक लगाया था। दिल्ली में खेले गए उस टेस्ट मैच में उन्होंने नाबाद रहते हुए 203 रनों की पारी खेली थी। इंग्लैंड के विरुद्ध मंसूर अली खान पटौदी के ओवरऑल टेस्ट रिकार्ड की बात करे तो उन्होंने 14 टेस्ट मैचों की 25 पारियों में 3 शतक की मदद से 946 रन बनाए थे।

होम

INDvBAN

फॉलो करें

फॉलो करें