HomeIndia vs South AfricaIndia vs South Africa ODIs: भारत और द. अफ्रीका के बीच सबसे...

India vs South Africa ODIs: भारत और द. अफ्रीका के बीच सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-10 बल्लेबाज

India vs South Africa ODIs: भारत और द. अफ्रीका के बीच सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-10 बल्लेबाज

India vs South Africa Odi Series 2020: भारत का न्यूजीलैंड दौरा खत्म हो गया है। न्यूजीलैंड दौरे पर भारत के लिए वनडे और टेस्ट सीरीज बेहद निराशाजनक रही। अब दक्षिण अफ्रीका की वनडे टीम भारत आ रही है। ऐसे में भारतीय टीम न्यूजीलैंड दौरे पर मिली हार से सबक लेते हुए दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध दमदार प्रदर्शन करने के इरादे से उतरेगी। दक्षिण अफ्रीका का भारत दौरा 12 मार्च से शुरू हो रहा है। जहां 12, 15 और 18 मार्च को दोनों टीमों के बीच वनडे मुकाबले खेले जाएंगे। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची इस प्रकार है।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सबसे ज्यादा रन

भारत और दक्षिण अफ्रीका का अब तक 84 वनडे मैचों में एक दूसरे से आमना-सामना हुआ है। जिसमें से 35 मैच भारत ने जीत जबकि जबकि 46 मैचों में दक्षिण अफ्रीका ने बाजी मारी। इस दौरान तीन मैचों का नतीजा नहीं निकल सका। दोनों टीमों के बीच हुए वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर के नाम पर दर्ज है। सचिन तेंदुलकर ने 57 मैचों में 35.73 के औसत से 2001 रन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए बनाए हैं। उनके खाते में 5 शतक और 8 अर्धशतक दर्ज है।

- Advertisement -

लिस्ट में दूसरे नंबर पर जैक कैलिस का नाम मौजूद हैं। उन्होंने 37 मैचों में 61.40 के औसत और 2 शतक व 11 अर्धशतक की सहायता से 1535 रन बनाए हैं। तीसरे नंबर पर गैरी कर्सटन और चौथे नंबर पर एबी डि विलियर्स शामिल हैं। कर्सटन ने 26 वनडे में 1377 और 32 वनडे में 1357 रन बनाए।

पांचवें पायदान पर सौरव गांगुली विराजमान हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गांगुली के बल्ले से 1313 रन आए हैं। जबकि राहुल द्रविड़ ने 1309 रन बनाए हैं। वहीं सातवें नंबर पर मौजूद भारतीय कप्तान विराट कोहली 27 मैचों में 64.35 के औसत से 1287 रन बना चुके हैं। जहां उन्होंने 4 शतक और 6 अर्धशतक जड़े हैं। इसके बाद लिस्ट में मोहम्मद अज़हरुद्दीन (1109) आठवें, हरशले गिब्स (1064) नौवें और हाशिम अमला (938) दसवें नंबर पर शामिल हैं।

- Advertisement -
Manoj Kumar
Manoj Kumarhttp://ekcupcricket.com
मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।
- Advertisment -

ताज़ा खबर