HomeIndia vs South AfricaIND vs SA: एक विकेट लेते ही युजवेंद्र चहल बन गए नंबर...

IND vs SA: एक विकेट लेते ही युजवेंद्र चहल बन गए नंबर 1, बना दिया बड़ा रिकॉर्ड

भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच केपटाउन (Cape Town) में खेला जा रहा। भारत के कप्तान केएल (KL Rahul) राहुल ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का चुनाव किया।

IND vs SA: एक विकेट लेते ही युजवेंद्र चहल बन गए नंबर 1, बना दिया बड़ा रिकॉर्ड
युजवेंद्र चहल (Photo- Twitter)

सीरीज का अपना पहला मैच खेल रहे तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 7 ओवर में 38 रन देकर 2 विकेट झटके। उन्होंने जानेमन मलान (Janneman Malan) और एडेन मारक्रम (Aiden Markram) को ड्रेसिंग रूम का रास्ता दिखाया। वहीं बुमराह ने क्विंटन डि कॉक (Quinton de Kock) को अपना शिकार बनाया।

इसके बाद लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने रसी वेन दर दुसेन (Rassie van der Dussen) को आउट कर मेजबानों को पांचवां झटका दिया। इस विकेट के साथ ही चहल साउथ अफ्रीका के खिलाफ साउथ अफ्रीका में वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। इसके पहले वनडे का ये रिकॉर्ड संयुक्त रूप से चहल और कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) के नाम पर था।

कुलदीप यादव ने साउथ अफ्रीका के विरुद्ध उन्हीं की सरजमीं पर 6 वनडे में 17 विकेट झटके हैं। लेकिन 9 वनडे में 18 विकेट के साथ अब ये रिकॉर्ड चहल के नाम हो गया है। बता दें कि साल 2018 में सेंचुरियन में चहल ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 विकेट झटके थे। वे साउथ अफ्रीका में साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे में फाइव विकेट हॉल करने वाले एकमात्र भारतीय हैं।

चहल और कुलदीप के अलावा इस लिस्ट 15 विकेट के साथ जहीर खान (Zaheer Khan) तीसरे और 14 विकेट के साथ अनिल कुंबले (Anil Kumble) चौथे पायदान पर हैं। इसके अलावा मुनाफ पटेल (Munaf Patel) और जवागल श्रीनाथ (Javagal Srinath) ने 13 और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 11 विकेट दक्षिण अफ्रीका की धरती पर झटके हैं।

मैच की बात करे तो साउथ अफ्रीका ने 37 ओवर के खेल में 5 विकेट खोने के बाद 219 रन बना लिए हैं। मेजबानों के लिए क्विंटन डिकॉक ने 124 रनों की शतकीय पारी खेली। अभी डेविड मिलर (David Miler) 2 और एंडिले फेहलुकवायो (Andile Phehlukwayo) बिना कोई रन बनाकर खेल रहे हैं।

Manoj kumar
Manoj kumarhttps://ekcupcricket.com/
मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

नवीनतम