HomeIndia vs New Zealandभारतीय स्पिनर्स के तूफान में उड़ा न्यूज़ीलैंड, 372 रन से टीम इंडिया...

भारतीय स्पिनर्स के तूफान में उड़ा न्यूज़ीलैंड, 372 रन से टीम इंडिया की जीत, सीरीज पर 1-0 से कब्जा

दूसरी पारी में भारत की तरफ से जयंत यादव और आर अश्विन ने 4-4 विकेट झटके।

भारतीय स्पिनर्स के तूफान में उड़ा न्यूज़ीलैंड, 372 रन से टीम इंडिया की जीत, सीरीज पर 1-0 से कब्जा
Team India Day 4

भारत ने न्यूजीलैंड को दूसरे टेस्ट मैच में 372 रनों के विराट अंतर से हरा दिया है। इस धमाकेदार जीत के साथ ही भारत ने 2 टेस्ट मैचों की सीरीज पर 1-0 से कब्जा भी कर लिया। भारत को चौथे दिन जीत के लिए 5 विकेट और न्यूज़ीलैंड को जीत के लिए 400 रनों की दरकार थी। लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने पहले ही सत्र में शेष 5 विकेट झटकते हुए टीम को 372 रनों से जीत दिला दी।

दूसरी पारी में न्यूज़ीलैंड 167 पर सिमटी

540 रनों के टारगेट के जवाब में न्यूज़ीलैंड की पूरी टीम दूसरी पारी में 167 रन बनाकर सिमट गई। उनके लिए डेरिल मिचेल ने टेस्ट करियर का दूसरा अर्धशतक जमाते हुए सर्वाधिक 60 रन बनाए। वहीं हेनरी निकल्स ने 38 रनों का योगदान दिया। बाकी के बल्लेबाज कोई खास कमाल नहीं कर सके और मेहमानों की दूसरी पारी 167 के स्कोर पर सिमट गई।

भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन और जयंत यादव ने 8 विकेट साझा किए। दोनों ने 4-4 विकेट झटके। इसके अलावा एक विकेट अक्षर पटेल ने अपने नाम किया।

भारत की दूसरी पारी

मयंक अग्रवाल की 62 रनों की अर्धशतकीय पारी की मदद से भारत ने दूसरी पारी 7 विकेट पर 276 रनों पर घोषित कर दी। मयंक के अलावा चेतेश्वर पुजारा और शुभमन गिल ने 47 रन बनाए। ऑलराउंडर अक्षर पटेल के बल्ले से 3 चौके और 4 छक्के की बदौलत 26 गेंदों में 41 रन आए। न्यूज़ीलैंड की ओर से एजाज पटेल ने 4 विकेट चटकाए तो वहीं रचिन रवींद्र ने 3 विकेट हासिल किए। 276 रनों पर इनिंग डिक्लेयर करते ही मेहमानों को 540 रनों का लक्ष्य प्राप्त हुआ।

बाकी के मैच का हाल

इसके पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 325 रनों का स्कोर बनाया था। जहां अकेले 150 रन मयंक अग्रवाल के बल्ले से निकले थे। मयंक ने 311 गेंदों का सामना करते हुए 14 चौके और 4 छक्के की मदद से 150 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली थी। इसके अलावा अक्षर पटेल ने 52 और शुभमन गिल ने 44 रनों का योगदान दिया था। भारत के सभी 10 विकेट एजाज पटेल के खाते में गए।

325 रनों के जवाब में न्यूज़ीलैंड पहली पारी में 62 रन पर ढेर हो गई और भारत को 263 रनों की बढ़त मिली। पहली पारी में कीवी टीम के लिए सबसे ज्यादा 17 रन काइल जेमिसन ने बनाए। जबकि भारत की ओर से आर अश्विन ने 4 और मोहम्मद सिराज ने 3 विकेट अपने नाम किए।

Manoj kumar
Manoj kumarhttps://ekcupcricket.com/
मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

नवीनतम