IND vs SL: 38 रनों की पारी खेल विराट कोहली ने रचा इतिहास, डिविलियर्स-स्मिथ जैसे दिग्गजों को पछाड़ा

Virat Kohli completes 8000 runs in test cricket
टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली के 8000 रन पूरे

भारत और श्रीलंका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच मोहाली में खेला जा रहा है। कप्तान के तौर पर अपना पहला टेस्ट खेल रहे रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी। रोहित और मयंक अग्रवाल के आउट होने के बाद नंबर 4 पर बल्लेबाजी के लिए आए विराट कोहली (Virat Kohli) ने 38 रनों की पारी खेल टेस्ट क्रिकेट में बड़ा रिकॉर्ड बना दिया है।

80 रनों पर भारत के दोनों ओपनर ड्रेसिंग रूम वापस लौटे

श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने भारत की पहली पारी की शुरुआत की। दोनों ने पहले विकेट के लिए 52 रन जोड़े। 52 के स्कोर पर रोहित 29 बनाकर लाहिरु कुमारा (Lahiru Kumara) का शिकार हुए। इसके बाद मयंक भी जल्द ही आउट हो गए। उनको 33 के निजी स्कोर पर लसिथ एंबुलडेनिया (Lasith Embuldeniya) ने LBW आउट किया। इस प्रकार टीम इंडिया ने 80 रनों के योग पर दोनों ओपनर के विकेट गंवा दिए।

38 रन बनाकर विराट कोहली (Virat Kohli) ने रचा इतिहास

रोहित और मयंक के बाद बल्लेबाजी के लिए आए विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपने 100वें टेस्ट में एक और बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है। 38 रनों की पारी खेल कोहली ने टेस्ट करियर में 8000 रन पूरे कर लिए हैं। 8000 टेस्ट रनों के माइल स्टोन को छूने वाले वह छठवें भारतीय बने। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर (15921), राहुल द्रविड़ (13265), सुनील गावस्कर (10122), वीवीएस लक्ष्मण (8781) और वीरेंद्र सहवाग (8503) 8 हजार रन अपने टेस्ट जीवन में बना चुके हैं।

अब विराट कोहली के 100 टेस्ट मैचों की 169 इनिंग में 8000 रन हो गए। इस मुकाम तक पहुंचने के लिए उन्होंने 27 शतक और 28 अर्धशतक लगाए।

ये ही पढ़ें: कोहली के लिए सहवाग का मजेदार कमेन्ट “हाजमे की गोली त्यौहार में होली और बैटिंग में कोहली…” देखें वीडियो

सबसे तेज 8000 रनों के मामले में एबी डिविलियर्स समेत कई दिग्गज पीछे छुटे

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 8000 रन बनाने के मामले में कोहली ने जैक कैलिस (Jacques Kallis), एबी डिविलियर्स (AB de Villiers), ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है। कैलिस ने 170, डिविलियर्स ने 172 और स्मिथ ने 173 पारियों में 8000 रन पूरे किए थे। टेस्ट में सबसे कम पारियों में 8 हजार रनों का वर्ल्ड रिकॉर्ड श्रीलंका के कुमार संगाकारा (Kumar Sangakkara) के नाम पर है, जिन्होंने 152 पारियों में इस कारनामे को किया था।

ये भी पढ़ें: भारत का आयरलैंड दौरा घोषित, टी20 मैचों का होगा आयोजन, देखें पूरा शेड्यूल

Photo of author

Manoj kumar

मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

Leave a Comment