IND vs WI: पहले वनडे में विराट कोहली बनाएंगे बड़ा रिकॉर्ड, महज 6 रन की जरूरत

भारत और वेस्टइंडीज (IND vs WI) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच 6 फरवरी को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। होम ग्राउंड पर इस साल भारत की ये पहली सीरीज होगी। नए साल में लगातार 5 मुकाबले गंवाने वाली टीम इंडिया पहला वनडे जीतकर साल 2022 में जीत का खाता खोलना चाहेगी। इसके अलावा दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) भी वनडे का एक बड़ा कीर्तिमान बनाने के काफी करीब होंगे।

Virat Kohli 6 runs away to complete 5000 ODI runs at home
विराट कोहली (साभार: ट्विटर)

होमग्राउंड पर 5000 वनडे रन से 6 रन दूर विराट

वेस्टइंडीज के विरुद्ध पहले वनडे में 6 रन बनाते ही विराट कोहली होम ग्राउंड पर 5000 वनडे रन पूरे कर लेंगे। इस उपलब्धि को हासिल करने वाले कोहली भारत के दूसरे और दुनिया के चौथे खिलाड़ी होंगे। होमग्राउंड पर वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के नाम पर है।सचिन ने घरेलू मैदान पर 164 वनडे मैचों में 6976 रन बनाए हैं।

सचिन के बाद 5406 रनों के साथ ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) दूसरे नंबर पर है। वहीं साउथ अफ्रीका के जैक्स कैलिस (Jacques Kallis) ने घर पर 5178 रन अपने नाम किए।

होम ग्राउंड पर विराट कोहली के आंकड़े

होम ग्राउंड पर विराट कोहली 98 वनडे मैच खेल चुके हैं। इन 98 मैचों की 95 पारियों में उन्होंने 60.16 की औसत से 4994 रन बना लिए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 19 शतक और 25 अर्धशतक देखने को मिले। घर पर कोहली का वनडे का हाई स्कोर 154 नाबाद रनों का है, जो उन्होंने 2016 में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ मोहाली में बनाया था।

लय में दिखे रनमशीन कोहली

साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में भले ही विराट कोहली बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहे। लेकिन पार्ल में 51 और और फिर केपटाउन में 65 रनों की अर्धशतकीय पारी खेल कर उन्होंने फॉर्म में होने के संकेत दिए। वैसे भी टीम इंडिया का रिकॉर्ड घर पर शानदार रहा है, ऐसे में विराट कोहली समेत कई बल्लेबाजों से बड़ी पारियां देखने को मिल सकती है।

Photo of author

Manoj kumar

मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

Leave a Comment