U-19 वर्ल्ड कप: फाइनल में टीम इंडिया, सेमी-फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 96 रनों से हराया

कप्तान यश धुल (Yash Dhull) के धमाकेदार शतक और विकी ओस्तवाल (Vicky Ostwal) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बना ली है। उन्होंने दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 96 रनों से हराया। अब भारत 5 फरवरी को इंग्लैंड के खिलाफ खिताबी मुकाबला खेलेगा। ये लगातार चौथी बार है, जब भारत की अंडर-19 टीम ने फाइनल में जगह पक्की की है।

Yash Dhull scores Hundred
यश धुल (साभार- बीसीसीआई ट्विटर)

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 194 रन पर समेटा

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 219 रनों का लक्ष्य दिया था। लेकिन इंडिया U-19 के गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को 194 के स्कोर पर रोक दिया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से लैक्लेन शॉ (Lachlan Shaw) एकमात्र बल्लेबाज रहे, जिन्होंने 50 या उससे अधिक रनों की पारी खेली। शॉ ने 4 चौकों की मदद से 66 गेंदों में 51 रन बनाए। इसके अलावा कोरी मिलर (Corey Miller) ने 38 और कैंपबेल केलावे (Campbell Kellaway) ने 30 रनों का योगदान दिया।

बाएं हाथ के स्पिनर विकी ओस्तवाल (Vicky Ostwal) ने ऑस्ट्रेलिया के तीन खिलाड़ियों को चलता किया। उन्होंने 10 ओवर में 42 रन देकर 3 शिकार किए। इसके अलावा रवि कुमार (Ravi Kumar) और निशांत सिंधु (Nishant Sindhu) के हाथ दो-दो विकेट लगे। वहीं अंगकृष रघुवंशी (Angkrish Raghuvanshi) और कौशल तांबे (Kaushal Tambe) को एक-एक विकेट मिला।

भारत की जीत में यश धुल और शेख रशीद की लाजवाब पारियां

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अंडर-19 टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट खोने के बाद 290 रन बनाए। 37 के स्कोर पर 2 विकेट गंवाने के बाद शेख रशीद (Shaik Rasheed) और यश धुल (Yash Dhull) ने तीसरे विकेट के लिए 200 गेंदों में 204 रनों की शानदार साझेदारी की। इस साझेदारी ने भारत का स्कोर 241 तक पहुंचा दिया। हालांकि इसी स्कोर पर दोनों बल्लेबाज आउट हो गए।

यश धुल ने 110 गेंदों में 110 रन की शतकीय पारी खेली। इस पारी में उन्होंने 10 चौके और एक छक्का जमाया। वहीं शेष रशीद ने 8 चौके और 1 छक्के की मदद से 108 बॉल में 94 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जैक निस्बेट (Jack Nisbet) और विलियम सॉल्जमैन (William Salzmann) ने दो-दो विकेट हासिल किए। 110 रनों का शतक लगाने वाले यश धुल को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

Photo of author

Manoj kumar

मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

Leave a Comment