HomeAustralia vs Indiaटी-20 सीरीज: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-10 भारतीय,...

टी-20 सीरीज: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-10 भारतीय, देखें रोहित का स्थान

रोहित ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा टी-20 मैच खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं।

Australia ke khilaf sabse jyada run banane wale top-10 Bhartiya khiladi
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 10 भारतीय

टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलियाई दौरे की शुरुआत तीन वनडे मैचों की सीरीज से करना है। जिसके बाद टी-20 शृंखला खेली जाएगी। जिसका पहला मैच 4 दिसंबर को कैनबरा में होगा। वहीं दूसरा मैच 6 दिसंबर और तीसरा मैच 8 दिसंबर को सिडनी की मेजबानी में खेला जाएगा।

याद दिला दें कि भारत के सीमित ओवर के सबसे सफल ओपनर रोहित शर्मा टी-20 और एकदिवसीय शृंखला के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। ऐसे में उनकी गैरमौजूदगी भारतीय टीम के प्रदर्शन को कितना प्रभावित करती है ये देखना दिलचस्प रहेगा।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा टी-20 रन बनाने वाले टॉप-10 भारतीय

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा टी-20 रन विराट कोहली ने बनाए हैं। उन्होंने 16 मैचों में करीब 64 के शानदार औसत से 584 रन बटोरे हैं। उनके नाम पर 6 अर्धशतक और 90 रनों की नाबाद सर्वोच्च पारी दर्ज है। कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर पर खेलते हुए 229 और विदेश में खेलते हुए 355 रन बनाए हैं। कंगारुओं के साथ खेलते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में रोहित हिटमैन दूसरे नंबर पर हैं।

रोहित ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा टी-20 मैच खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं। जहां उन्होंने 19 मैचों में 22.7 की औसत से 318 रन अपने नाम किए। 79 रनों (नाबाद) की सर्वश्रेष्ठ पारी के साथ उनके बल्ले से 3 अर्धशतक निकले। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध भारत में 44 और भारत के बाहर 274 रन बनाए हैं। इसके बाद एमएस धोनी ने 17 मैचों में 39.1 के औसत से 313 रन बनाए हैं। जहां उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 48 रनों का है।

आगे लिस्ट में बाएं हाथ के तीन बल्लेबाज मौजूद हैं। युवराज सिंह जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 अर्धशतकों की मदद से 10 टी-20 मैचों में 283 रन जोड़े। कोहली के बाद वे ऐसे दूसरे बल्लेबाज हैं जिनका इस मामले में बल्लेबाजी औसत 50 के ऊपर है। दूसरे बाएं हाथ के बल्लेबाज गौतम गंभीर हैं जिन्होंने 198 रन बनाए। वहीं सुरेश रैना के बल्ले से 10 मैचों में 170 रन निकले।

आईपीएल 2020 में ऑरेंज कैप जीतने वाले केएल राहुल कंगारुओं के विरुद्ध सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारत के आठवें बल्लेबाज हैं। उन्होंने 5 मैचों में 124 रन बनाए हैं। रॉबिन उथप्पा 3 मैचों में 70 रन और दिनेश कार्तिक 6 मैचों में 69 रनों के साथ सूची में नौवें और दसवें स्थान पर हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा टी-20 रन बनाने वाले 10 बल्लेबाजों की लिस्ट में केवल 3 खिलाड़ी ऐसे हैं जो भारत की टी-20 टीम में शामिल हैं। इस स्थिति में रोहित शर्मा की अनुपस्थिति निश्चित ही भारतीय बल्लेबाजी को प्रभावित कर सकती है।

Manoj kumar
Manoj kumarhttps://ekcupcricket.com/
मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

नवीनतम