HomeAustralia vs IndiaIND vs AUS: जनवरी 2020 में खेली गई थी पिछली वनडे श्रृंखला,...

IND vs AUS: जनवरी 2020 में खेली गई थी पिछली वनडे श्रृंखला, ये भारतीय रहा था प्लेयर ऑफ द सीरीज

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया 2020 की वनडे सीरीज के सबसे सफल गेंदबाज रहे थे।

IND vs AUS: जनवरी 2020 में खेली गई थी पिछली वनडे श्रृंखला, ये भारतीय रहा था प्लेयर ऑफ द सीरीज
टीम इंडिया (Photo credit: Twitter)

27 नवंबर से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन एकदिवसीय मुकाबलों की श्रृंखला का आगाज सिडनी की मेजबानी में होने जा रहा है। जिसका दूसरा मैच 29 नवंबर को इसी मैदान पर खेला जाएगा। जबकि आखिरी वनडे 2 दिसंबर को कैनबरा होस्ट करेगा। ये सभी मुकाबले भारतीय समयानुसार सुबह 9:10 बजे से शुरू होंगे।

भारत ने जीती थी पिछली वनडे सीरीज

आखिरी बार टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का आयोजन जनवरी 2020 में भारत की मेजबानी में हुआ था। ये सीरीज 2-1 से भारतीय टीम ने जीती थी। मुंबई में खेला गया पहला वनडे ऑस्ट्रेलिया ने 10 विकेट से जीता था। जहां उनकी टीम ने 255 रनों के लक्ष्य को डेविड वॉर्नर (128) और एरॉन फिंच (110) के नाबाद शतक के दम पर बिना कोई विकेट गंवाए हासिल कर लिया था।

राजकोट में भारत ने वापसी करते हुए कंगारुओं को दूसरे मुकाबले में 36 रनों से मात दी। जबकि बैंगलुरु में 7 विकेट से तीसरा वनडे जीतकर भारत ने श्रृंखला भी जीत ली।

स्टीव स्मिथ ने बनाए थे सबसे ज्यादा रन

तीन मैचों की उस वनडे श्रृंखला में स्टीव स्मिथ ने सबसे ज्यादा रन बनाए थे। 3 मैचों की 2 पारियों में एक शतक और एक अर्धशतक की बदौलत उन्होंने 229 रन सीरीज से जोड़े थे। 183 रनों के साथ भारतीय कप्तान विराट कोहली दूसरे स्थान पर थे। वहीं रोहित शर्मा ने 3 मैचों में 171 रन बनाकर तीसरा स्थान हासिल किया था। उनके बल्ले से 119 रनों का शतक भी आया था। 170 रनों के साथ शिखर धवन ने चौथे और एरॉन फिंच ने 162 रन बनाकर पांचवें स्थान के साथ सीरीज खत्म की थी।

गेंदबाजों में मोहम्मद शमी रहे थे अव्वल

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया 2020 की वनडे सीरीज के सबसे सफल गेंदबाज रहे थे। उन्होंने 3 मैचों में 198 रन खर्च कर 7 विकेट झटके थे। तीसरे वनडे में उन्होंने 4 विकेट चटकाते हुए सीरीज जीताने में महत्वपूर्ण योगदान दिया था। 5 विकेट के साथ एडम जैम्पा दूसरे सफल गेंदबाज थे। वहीं केन रिचर्डसन और रवींद्र जडेजा ने 4-4 विकेट अपने नाम किए थे।

विराट कोहली रहे थे प्लेयर ऑफ द सीरीज

3 पारियों में 2 अर्धशतकों की मदद से विराट कोहली ने 183 रन बनाए थे। जहां उन्होंने 89 रनों की उच्चतम पारी खेली थी। इसके अलावा उन्होंने दो बेहतरीन कैच भी लपके थे। इस दमदार प्रदर्शन के लिए कोहली को प्लेयर ऑफ द सीरीज के खिताब से पुरस्कृत किया गया था। वहीं पहले मैच में डेविड वॉर्नर (128 रन, 112 गेंद), दूसरे मैच में केएल राहुल (80 रन, 52 गेंद) और तीसरे वनडे में रोहित शर्मा (119 रन, 128 गेंद) प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए थे।

Manoj kumar
Manoj kumarhttps://ekcupcricket.com/
मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

नवीनतम