IND vs WI: भारत ने 6 विकेट से जीता पहला वनडे, मैच में बने 7 बड़े रिकॉर्ड

टीम इंडिया ने अहमदाबाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला गया पहला वनडे मुकाबला 6 विकेट से जीत लिया है। इस जीत की बदौलत मेजबानों ने तीन मैचों की वनडे श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है। इसके पहले रोहित शर्मा (Rohit Sharma) से पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने के बाद वेस्टइंडीज की टीम 43.5 ओवर में 176 रन बनाकर ऑलआउट हो गई।

Team India win first ODI by 6 Wickets against West Indies
टीम इंडिया (साभार: बीसीसीआई ट्विटर)

मेहमानों के लिए ऑलराउंडर जेसन होल्डर (Jason Holder) ने 71 गेंदों में सबसे ज्यादा 57 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। वहीं लेग स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने 9.5 ओवर में 49 रन खर्च कर 4 विकेट झटके। इसके बाद वेस्टइंडीज के 177 रनों के लक्ष्य को टीम इंडिया ने 4 विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाकर पूरा कर लिया।

भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने 51 गेंदों में 60 रनों की पारी खेली। सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) 34 और डेब्यू (Debut) करने वाले दीपक हूडा (Deepak Hooda) 26 रन पर नाबाद लौटे। मेहमानों के लिए अलजारी जोसफ (Alzarri Joseph) ने सबसे ज्यादा 2 विकेट अपने नाम किए।

मैच में बने 7 बड़े रिकॉर्ड

ऑलराउंडर दीपक हूडा ने टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया। वह भारत के लिए वनडे में डेब्यू करने वाले 243वें खिलाड़ी बन गए हैं।

युजवेंद्र चहल ने निकोलस पूरन (Nicholas Pooran) के रूप में मैच का पहला विकेट झटकते ही 60 वनडे में 100 विकेट पूरे कर लिए। वह वनडे में सबसे तेज 100 विकेट पूरे करने वाले पांचवें भारतीय बने। सबसे तेज 100वां वनडे का रिकॉर्ड मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) के नाम पर है, जिन्होंने 56 वनडे में 100 विकेट लेने का कारनामा किया था।

Top 10 Batsman with Most runs in home ground in ODI Cricket
होम ग्राउंड पर विराट कोहली ने 5000 वनडे रन पूरे किए

विराट कोहली (Virat Kohli) ने होम ग्राउंड पर 5000 वनडे रन पूरे कर लिए हैं। कोहली ऐसा करने वाले भारत के दूसरे खिलाड़ी बने। इतना ही नहीं उन्होंने सबसे तेज 5000 वनडे का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने 121 और कोहली ने 96 पारियों में 5 हजार रन पूरे किए।

टीम इंडिया का ये 1000वां वनडे मैच था। वे 1000 वनडे खेलने वाली विश्व की पहली टीम बन गई है।

वेस्टइंडीज के कप्तान कायरन पोलार्ड (Kieron Pollard) को पहली ही गेंद पर युजवेंद्र चहल ने बोल्ड किया। वनडे में ये पोलार्ड का 15वां डक (Duck) था। इसी के साथ पोलार्ड वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा शून्य बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। फिलहाल 24 शून्य के साथ क्रिस गेल (Chris Gayle) लिस्ट में सबसे ऊपर हैं।

जेसन होल्डर ने वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा रन बनाते हुए 57 रनों की पारी खेली। इसी के साथ होल्डर वनडे में वेस्टइंडीज की तरफ से 2000 रन और 100 विकेट लेने वाले पांचवें खिलाड़ी बन गए हैं।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने 60 रनों की इनिंग खेलते हुए वनडे जीवन 44वां अर्धशतक लगाया। इसी के साथ उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा पचास प्लस पारी खेलने के मामले में सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली है।

विराट कोहली- 20 (पचास प्लस पारियां)

रोहित शर्मा- 15

सचिन तेंदुलकर- 15

Photo of author

Manoj kumar

मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

Leave a Comment