Search
Close this search box.

AUS को हराकर AFG ने किया T20 वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा उलटफेर, रोचक हुई सेमीफाइनल की जंग

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter

T20 World Cup 2024 Super 8 Points Table: रविवार की सुबह टी20 वर्ल्ड कप 2024 का सबसे बड़ा उलटफेर देखने को मिला। सेंट विन्सेंट में खेले गए सुपर-8 के आठवें मुकाबले में अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अविश्वसनीय जीत दर्ज कर सभी को हैरान कर दिया है। जी हां अफगानिस्तान के हाथों ऑस्ट्रेलिया को 21 रन से हार का सामना करना पड़ा है। इस उलटफेर के चलते सेमीफाइनल की दौड़ भी रोमांचक मोड़ पर आकर खड़ी हो गई है।

AUS vs AFG मैच के बाद सुपर-8 ग्रुप-1 का पॉइंट्स टेबल

टीममैचजीतेहारेपॉइंट्सNRR
1. भारत2204+2.425
2. ऑस्ट्रेलिया2112+0.223
3. अफगानिस्तान2112-0.650
4. बांग्लादेश2020-2.489

रोमांचक मोड़ पर सेमीफाइनल की दौड़

अफगानिस्तान की ऐतिहासिक जीत के बाद ग्रुप-1 का पॉइंट्स टेबल पूरी तरह से खुल गया है। इस ग्रुप में खेलने के लिए दो मैच और बचे हैं। 24 जून को भारत-ऑस्ट्रेलिया और 25 जून को अफगानिस्तान-बांग्लादेश मुकाबला खेला जाएगा। आज के मैच में अगर ऑस्ट्रेलिया जीत जाता तो भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही सेमीफाइनल में पहुंच जाते।

अब सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए ऑस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ जीत दर्ज करनी होगी। अगर अफगानिस्तान बांग्लादेश को हरा देता है, तब दूसरी टीम का फैसला नेट रन रेट के आधार पर होगा। अगर ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान अपने-अपने मैच जीत लेते हैं, तब टॉप तीनों टीमों के 4-4 अंक अंक हो जाएंगे।

अगर भारत और बांग्लादेश जीत दर्ज करते हैं तब भारत सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर लेगा। इस स्थिति में ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के दो-दो पॉइंट्स रह जाएंगे। तब बेहतर नेट रन रेट वाली टीम सेमीफाइनल में जगह बना लेगी।

ऑस्ट्रेलिया-अफगानिस्तान मैच का हाल

ऑस्ट्रेलिया से पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने के बाद अफगानिस्तान ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 148 रन बनाए। विकेटकीपर और सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहीम जादरान ने 118 रनों की शतकीय साझेदारी की। गुरबाज ने 60 और जादरान ने 51 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। मार्कस स्टॉइनिस ने इस साझेदारी को तोड़ा। पैट कमिन्स ने तीन और एडम जैम्पा ने दो विकेट लिए।

आठवें गेंदबाज के रूप में गेंदबाजी करने आए गुलबदीन नैब ने चार विकेट लेकर अफगानिस्तान की झोली में सबसे बड़ी जीत डाल दी। ग्लेन मैक्सवेल को छोड़ कंगारू टीम के बाकी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए। मैक्सवेल ने छह चौके और तीन छक्के की मदद से 41 गेंदों में 59 रनों की उम्दा पारी खेली। गुलबदीन के अलावा नवीन-उल-हक ने तीन विकेट झटके।

होम

T20WC

फॉलो करें

फॉलो करें