Search
Close this search box.

T20 वर्ल्ड कप 2024: उलटफेर करने से चूका स्कॉटलैंड, ग्रुप-B से ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने बनाई सुपर-8 में जगह

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter

T20 World Cup 2024 AUS vs SCOT: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का 35वां मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और स्कॉटलैंड के बीच सेंट लूसिया में खेला गया। इस मैच को ऑस्ट्रेलिया ने पांच रन से जीत लिया है। स्कॉटलैंड के हारते ही इंग्लैंड की टीम ने सुपर-8 के लिए क्वालिफाई कर लिया। इस प्रकार ग्रुप-बी से ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने सुपर-8 राउंड में जगह पक्की करने वाली दो टीम बन गई है।

स्कॉटलैंड के हाथ से निकला मौका

स्कॉटलैंड के पास इस मैच को जीतकर सुपर-8 में जाने का सीधा मौका था। पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कॉटलैंड ने पांच विकेट पर 180 रनों का स्कोर खड़ा किया। उनके लिए ब्रेंडन मैकमुलेन ने सबसे ज्यादा 60 रन बनाए। कप्तान रिची बेरिंग्टन ने 42 रनों की नाबाद पारी खेली। ग्लेन मैक्सवेल ने सर्वाधिक दो विकेट अपने नाम किए।

जवाबी कार्रवाई में कंगारू टीम ने डेविड वॉर्नर (1) और मिचेल मार्श (8) के विकेट सस्ते में गंवा दिए। ग्लेन मैक्सवेल भी 11 रन बनाकर जल्दी पवेलियन लौट गए। ऑस्ट्रेलिया ने 8.2 ओवर में 60 के स्कोर पर तीन विकेट खो दिए थे। आखिरी 42 बॉल में ऑस्ट्रेलिया को करीब 13 के रन रेट से 89 रनों की जरूरत थी। स्कॉटलैंड के पास मैच अपनी झोली में डालने का अच्छा मौका था।

लेकिन ट्रेविस हेड और मार्कस स्टॉइनिस ने अर्धशतक जड़कर स्कॉटलैंड के अरमानों पर पानी फेर दिया। हेड के बल्ले से 68 रन आए। वहीं स्टॉइनिस ने 29 गेंदों में नौ चौके और दो छक्के की मदद से 59 रनों की पारी खेली। बाकी का काम टिम डेविड ने 24 रन बनाकर कर दिया। ऑस्ट्रेलिया ने दो गेंद शेष रहते 186/5 रन बनाकर मैच जीत लिया।

पॉइंट्स टेबल, ग्रुप-बी का हाल

अपने चारों मुकाबले जीतकर आठ पॉइंट्स के साथ ऑस्ट्रेलिया ने ग्रुप-बी पॉइट्स टेबल पहले स्थान पर खत्म किया। स्कॉटलैंड की हार के चलते इंग्लैंड ने पांच अंकों के साथ सुपर-8 में जगह बनाई। स्कॉटलैंड (1.255) ने भी चार मैचों में पांच अंक अर्जित किए लेकिन वे नेट रन रेट में इंग्लिश (3.611) टीम से पीछे रह गए। दो पॉइंट लेकर नामीबिया ने चौथा और बिना किसी अंक के ओमान ने पांचवां स्थान हासिल किया।

होम

T20WC

फॉलो करें

फॉलो करें