Search
Close this search box.

IND vs USA: अर्शदीप सिंह के नाम एक नहीं बल्कि 3 बड़े रिकॉर्ड, अब तक कोई भारतीय नहीं कर पाया ऐसा

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter

IND vs USA Arshdeep Singh Record: भारत और यूएसए के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 25वें मैच में अर्शदीप सिंह ने इतिहास रच दिया है। अर्शदीप ने मैच की पहली ही गेंद पर विकेट निकाल कर एक नहीं बल्कि दो बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने अमेरिका को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। शयन जहांगीर और स्टीवन टेलर पारी के शुरुआत करने उतरे। शयन जहांगीर को अर्शदीप सिंह ने मैच की पहली गेंद पर LBW आउट कर दिया।

अर्शदीप सिंह के नाम तीन बड़े रिकॉर्ड

USA के सलामी बल्लेबाज शयन जहांगीर का विकेट चटकाते ही अर्शदीप सिंह टी20 वर्ल्ड कप में मैच की पहली गेंद पर विकेट झटकने वाले भारत के पहले गेंदबाज बन गए हैं। जबकि ऐसा करने वाले वे ओवरऑल पांचवें खिलाड़ी हैं। नामीबिया के रुबेल ट्रंपलमैन इस कारनामे को दो बार कर चुके हैं। उन्होंने 2021 के विश्व कप में स्कॉटलैंड और 2024 के विश्व कप में ओमान के खिलाफ पहले गेंद पर विकेट हासिल किया था। इसके अलावा बांग्लादेश के मशरफे मोर्तजा और अफगानिस्तान के शापूर जादरान के नाम भी ये रिकॉर्ड दर्ज है।

पहली गेंद पर शयन जहांगीर को आउट करने के बाद अर्शदीप ने छठवीं बॉल एन्ड्रियस गौस (2) को भी चलता किया। इसी के साथ अर्शदीप टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पहले ओवर में दो विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले रुबेन ट्रंपलमैन ने ओमान और फजलहक फारुकी ने युगांडा के खिलाफ पहले ओवर में दो विकेट लिए थे।

टीम इंडिया ने यूएसए को 110/8 के स्कोर पर रोक दिया। अर्शदीप सिंह ने चार ओवर में 9 रन देकर चार विकेट चटकाए। 4/9 किसी भी भारतीय गेंदबाज का टी20 वर्ल्ड कप में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है। इसके पहले ये रिकॉर्ड आर अश्विन के नाम पर था, जिन्होंने 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 रन देकर 4 विकेट लिए थे।

होम

T20WC

फॉलो करें

फॉलो करें