Search
Close this search box.

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में टीम इंडिया की पहली हार, साउथ अफ्रीका ने 5 विकेट से हराया, भारत की नंबर 1 से छुट्टी

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
टी20 वर्ल्ड कप 2022 में टीम इंडिया की पहली हार, साउथ अफ्रीका ने 5 विकेट से हराया, भारत की नंबर 1 से छुट्टी
टी20 वर्ल्ड कप 2022 में टीम इंडिया की पहली हार, साउथ अफ्रीका ने 5 विकेट से हराया, भारत की नंबर 1 से छुट्टी

साउथ अफ्रीका ने टीम इंडिया को 30वें मैच में 5 विकेट से हरा दिया है। अंतिम ओवर तक चले इस मुकाबले में आखिरकार जीत प्रोटियाज की हुई। हालांकि 134 रनों का छोटा लक्ष्य पूरा करने में अफ्रीका के पसीने छूट गए। उन्होंने 5 विकेट और 2 गेंद बाकी रहते 137 रन बनाकर मुकाबला जीता।

पॉइंट टेबल में पहले पायदान से टीम इंडिया की छुट्टी

इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की ये पहली हार है। इस हार के साथ ही वे ग्रुप-2 के पॉइंट टेबल में फिसल कर पहले से दूसरे स्थान पर आ गए हैं। अब पहले पायदान पर 5 पॉइंट के साथ दक्षिण अफ्रीका का कब्जा हो गया है। इतना ही नहीं बांग्लादेश भी एक स्थान के नुकसान के साथ तीसरे पायदान पर खिसक गया है।

ये भी पढ़ें | IND vs SA: Virat Kohli ने रच दिया इतिहास, टी20 वर्ल्ड कप में हासिल किया बड़ा मुकाम

मिलर और मारक्रम ने कराई वापसी

5.4 ओवर में महज 24 रनों पर 3 विकेट के गिरने के बाद साउथ अफ्रीका के हाथ के मैच फिसलता जा रहा था। लेकिन डेविड मिलर और एडेन मारक्रम के बीच 60 बॉल में 76 रनों की पार्टनरशिप ने प्रोटियाज को मैच में वापस ला दिया। हार्दिक पांड्या ने मारक्रम को आउट कर साझेदारी को तोड़ा।

मारक्रम ने 41 गेंदों में 52 रनों का पचासा जड़ा। मैच जीताने का बाकी काम डेविड मिलर की 46 गेंदों में 59 रनों की नाबाद पारी ने कर दिया। इस पारी में उन्होंने 4 चौके और 3 छक्के लगाए। इसके अलावा टेम्बा बावुमा ने 10 और ट्रिस्टन स्टब्स ने 6 रन बनाए।

भारत के लिए अर्शदीप सिंह ने सबसे अधिक 2 विकेट लिए। एक-एक सफलता मोहम्मद शमी, हार्दिक पांड्या और आर अश्विन के हाथ लगी।

एक बार फिर चमके सूर्यकुमार यादव

टीम इंडिया ने 8.3 ओवर में 49 रनों पर 5 विकेट खो दिए थे। तब सूर्यकुमार यादव ने मोर्चा संभाला और टीम को 134 के लड़ने योग्य स्कोर तक पहुंचा दिया। उन्होंने टी20 अंतर्राष्ट्रीय की 11वीं फिफ्टी लगाई और 40 गेंदों में 68 रन जड़ दिए। उनकी इस पारी से 6 चौके और 3 छक्के आए। सूर्यकुमार ने दिनेश कार्तिक के साथ 52 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई।

सूर्या का विकेट पार्नेल के खाते में गया। इसके अलावा कप्तान रोहित शर्मा ने 15 और विराट कोहली ने 12 रन बनाए। बाकी खिलाड़ी डबल डिजिट भी नहीं बना पाए।

ये भी पढ़ें | Pakistan vs Netherlands: लगातार 2 हार के बाद पाकिस्तान को जीत नसीब, नीदरलैंड को हराकर हासिल किए 2 अंक

लुंगी एंगीडी और वेन पार्नेल के आगे बेबस भारतीय बल्लेबाज

भारतीय खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज लुंगी एंगीडी और वेन पार्नेल के समक्ष बेबस दिखाई दिए। इन दोनों गेंदबाजों को भारत ने कुल 7 विकेट दिए। एंगीडी ने जहां टीम इंडिया के टॉप-3 विकेट समेत हार्दिक को चलता किया, वहीं पार्नेल ने सूर्यकुमार का कीमती विकेट निकाल कार्तिक-अश्विन का भी शिकार किया।

एंगीडी ने 4 ओवर में 29 रन खर्चते हुए 4 सफलताएं अर्जित किए। जबकि बाएं हाथ के फास्ट बॉलर पार्नेल ने एक मेडन डालते हुए 15 रन देकर 3 विकेट लिए। एक विकेट एनरिक नोर्टजे ने लिया।

होम

IPL 2024

फॉलो करें

फॉलो करें