Search
Close this search box.

IND vs WI 1st ODI: शिखर धवन के निशाने पर बाबर आजम का रिकॉर्ड, 16 साल बाद इतिहास रचने का मौका

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
IND vs WI 1st ODI: शिखर धवन के निशाने पर बाबर आजम का रिकॉर्ड, 16 साल बाद इतिहास रचने का मौका
IND vs WI 1st ODI: शिखर धवन के निशाने पर बाबर आजम का रिकॉर्ड, 16 साल बाद इतिहास रचने का मौका

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के नेतृत्व में टीम इंडिया तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए त्रिनिदाद (Trinidad) पहुंच गई है। भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies 1st ODI) पहला मुकाबला 22 जुलाई को खेलेंगे। धवन दूसरी बार भारतीय वनडे टीम की कमान संभाल रहे हैं। पिछली बार उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ भारत को 2-1 से विजयी बनाया था। अब एक बार फिर उनके पास इस कारनामे को दोहराने का मौका है। साथ ही धवन के निशाने पर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) का रिकॉर्ड भी होगा।

शिखर धवन के निशाने पर बाबर आजम का रिकॉर्ड

इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई तीन मैचों की वनडे श्रृंखला में शिखर धवन (Shikhar Dhawan) कुछ कमाल नहीं कर पाए थे। वहीं, उनके बल्ले से आखिरी बार शतक 20 पारी पहले देखने को मिला था। ऐसे में अगर धवन वेस्टइंडीज के विरुद्ध पहले मैच में शतक लगाने में कामयाब हो जाते हैं, तो वे वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों में बाबर आजम (Babar Azam) से आगे निकल जाएंगे।

फिलहाल धवन के नाम 152 वनडे में 17 शतक हैं। इस दौरान उन्होंने 45.17 की औसत से 6325 रन भी बनाए हैं। वहीं 89 मैचों में 4442 रन बनाने वाले बाबर आजम के खाते में भी 17 शतक दर्ज हैं। इतना ही नहीं साउथ अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक, जैक कैलिस और ऑस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच ने भी वनडे में 17 सैकड़ें लगाए हैं। अब वेस्टइंडीज के विरुद्ध शतक जड़ने पर धवन पाकिस्तान के बाबर आजम समेत इन सभी खिलाड़ियों को भी पीछे छोड़ देंगे।

वेस्टइंडीज में 16 साल बाद इतिहास रचने का मौका

वेस्टइंडीज की सरजमीं पर बतौर ओपनर शतक लगाने वाले इकलौते कप्तान राहुल द्रविड़ हैं। 2006 में किंग्स्टन के मैदान पर बतौर कप्तान ओपनिंग करते हुए द्रविड़ ने 105 रनों की पारी खेली थी। अब शिखर धवन के पास इस रिकॉर्ड को दोहराने का मौका है। इसके लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में धवन को एक शतक की दरकार होगी। ऐसा करने पर वे 16 साल बाद वेस्टइंडीज में भारतीय कप्तान के तौर पर शतक लगाने वाले ओपनर बन जाएंगे।

होम

T20WC

फॉलो करें

फॉलो करें