HomeAustralia vs Indiaसाल 2020: रोहित शर्मा के टेस्ट करियर में पहली बार हुआ ऐसा,...

साल 2020: रोहित शर्मा के टेस्ट करियर में पहली बार हुआ ऐसा, रिकॉर्ड लिस्ट से जानिए आखिर क्या है पूरा मामला

आईपीएल 2020 में मिली चोट से रोहित शर्मा रिकवर कर चुके हैं। अब वे भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच के लिए उपलब्ध रहेंगे। बता दें कि ये मैच नए साल यानि 7 जनवरी से आयोजित होगा। साल 2020 में कई वाकया ऐसे हुए हैं जिन्हें पहली बार होते हुए देखा गया है। एक ऐसा ही वाकया अब रोहित शर्मा के टेस्ट करियर के दौरान देखने को मिल रहा है।

रोहित शर्मा के हर साल के टेस्ट आंकड़े

साल 2020: रोहित शर्मा के टेस्ट करियर में पहली बार हुआ ऐसा, रिकॉर्ड लिस्ट से जानिए आखिर क्या है पूरा मामला
रोहित शर्मा के हर साल के टेस्ट आंकड़े

रोहित शर्मा ने अपने टेस्ट जीवन का आगाज वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2013 में किया था। उस साल उन्होंने कुल 4 टेस्ट मुकाबले थे। जिनकी 6 इनिंग्स में उन्होंने 2 शतकीय पारी की मदद से 333 रन बनाए थे। जहां उनका बेस्ट स्कोर 177 रनों का रहा था। इसके बाद से वे हर साल टेस्ट क्रिकेट में भाग लेते आ रहे हैं। लेकिन साल 2020 में पहली बार ऐसा हुआ है जब रोहित को एक टेस्ट मैच भी खेलने का मौका नहीं मिला।

रोहित हिटमैन के हर साल के टेस्ट रिकॉर्ड पर गौर करे तो हम पाएंगे कि 2013 में उन्होंने चार टेस्ट खेले। जबकि 2014 में पांच, 2015 में सात, 2016 में पांच, 2017 में दो, 2018 में चार और 2019 में पांच टेस्ट खेले। लेकिन इस साल उनके नाम पर एक भी टेस्ट मैच दर्ज नहीं है। रोहित के टेस्ट जीवन का ये पहला साल है जब वे टेस्ट क्रिकेट का एक भी मैच नहीं खेले।

वहीं सीमित ओवर के क्रिकेट की बात करे तो रोहित ने इस वर्ष 3 वनडे खेले और 171 रन बनाए। जबकि 4 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में उनके बल्ले से 140 रन निकले।

बांग्लादेश के खिलाफ 2019 में दिखे थे आखिरी बार

भारत के ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा आखिरी बार टेस्ट मैच खेलते हुए कोलकाता के ईडन गार्डन्स में नवंबर 2019 में दिखे थे। बांग्लादेश के विरुद्ध खेला गया वो टेस्ट भारत ने एक पारी और 46 रन से जीता था। जहां ओपनिंग करते हुए रोहित के बल्ले से 21 रन की पारी निकली थी।

इस साल भारतीय टीम ने खेले 4 टेस्ट

वर्ष 2020 में भारतीय टीम ने कुल 4 टेस्ट मैचों में हिस्सा लिया है। इस साल फरवरी में भारत ने न्यूजीलैंड का दौरा किया था। जहां 2 टेस्ट मैच खेले गए थे। तब रोहित शर्मा इस टेस्ट श्रृंखला का हिस्सा नहीं थे। उनकी अनुपस्थिति में मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ ने टीम के लिए ओपनिंग की थी। ये दोनों ही मैच भारत ने गंवा दिए थे। इसके बाद अब टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है।

ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर चार में से दो टेस्ट खेले जा चुके हैं। जिसमें से एक-एक मैच दोनों टीमों ने जीते। रोहित की गैरहाजिरी में पहले टेस्ट में मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ पारी की शुरुआत करते हुए नजर आए थे। जबकि दूसरे टेस्ट में शुभमन गिल और मयंक अग्रवाल ने ओपनिंग की थी। लेकिन तीसरे टेस्ट में एक बार फिर सलामी जोड़ी में बदलाव लगभग तय है। इस बार रोहित शर्मा और शुभमन गिल भारतीय टीम के लिए पारी का आगाज कर सकते हैं।

Manoj kumar
Manoj kumarhttps://ekcupcricket.com/
मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

नवीनतम