HomeRecordsभारत के लिए होम ग्राउंड पर सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज,...

भारत के लिए होम ग्राउंड पर सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज, देखें रोहित हिटमैन का स्थान

रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में शतकीय पारी खेली। इस पारी में उनके बल्ले से 2 छक्के भी आए। इन 2 छक्कों की मदद से रोहित हिटमैन ने छक्कों का बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट चेन्नई के मैदान पर खेला जा रहा है। जहां विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। बल्लेबाजी के लिए उतरी भारतीय टीम के लिए रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने पारी का आगाज किया। गिल तो बिना कोई रन बनाए आउट हो गए लेकिन रोहित ने इंग्लैंड के गेंदबाजों का जमकर सामना किया और टेस्ट जीवन का सातवां शतक जड़ दिया। इस पारी में उनके बल्ले से 2 छक्के भी आए। इन 2 छक्कों की मदद से रोहित हिटमैन ने छक्कों का बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

भारत के लिए होम ग्राउंड पर सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय छक्के

भारत के लिए होम ग्राउंड पर सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज, देखें रोहित हिटमैन का स्थान
भारत के लिए होम ग्राउंड पर सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय छक्के

रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पहली पारी में शतक जड़ने के दौरान 2 छक्के जमाए। इसी के साथ वे भारत की तरफ से होम ग्राउंड पर 200 अंतरराष्ट्रीय छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। जबकि घर पर सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय छक्के लगाने के मामले में महेंद्र सिंह धोनी दूसरे भारतीय हैं। उन्होंने 202 अंतरराष्ट्रीय मैचों की 205 पारियों में 7401 रन बनाने के दौरान 179 रन छक्के लगाए थे। इस मामले में बाएं हाथ के तूफानी बल्लेबाज युवराज सिंह 111 छक्कों के साथ नंबर 3 पर हैं।

इसके अलावा विराट कोहली ने भारत में खेलते हुए 168 टेस्ट की 86 इनिंग्स में 9626 रन बनाते हुए 110 छक्के अपने नाम किए हैं। जबकि वीरेंद्र सहवाग ने 109 और सचिन तेंदुलकर ने 107 छक्के जमाए हैं।

रोहित शर्मा का अंतरराष्ट्रीय करियर

रोहित शर्मा ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 368 मैच और उनकी 377 पारियों में 14312 बनाए हैं। जहां उन्होंने 40 शतक समेत 428 छक्के लगाए हैं। जबकि होम वेन्यू पर उन्होंने 118 मैचों की 123 इनिंग्स में 21 शतक और 200 छक्कों की मदद से 5935 रन अंतरराष्ट्रीय बना लिए हैं। घर पर खेलते हुए रोहित ने 65 वनडे में 3528 रनों के दौरान 115 छक्के लगाए। जबकि 37 टी-20 मैचों में उनके नाम पर 49 छक्के दर्ज हैं। इसके अलावा 16 टेस्ट मैचों की 23 पारियों में उन्होंने 36 छक्के जड़ दिए। इस प्रकार रोहित हिटमैन ने तीनों फॉर्मेट में मिलाकर 200 छक्के घर पर खेलते हुए पूरे किए।

Manoj kumar
Manoj kumarhttps://ekcupcricket.com/
मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

नवीनतम