ICC Test Ranking: एक ही हफ्ते में छीन गया सर जडेजा से नंबर 1 का ताज, अब ये खिलाड़ी है टेस्ट का नंबर 1 ऑलराउंडर

ICC Test Ranking: एक ही हफ्ते में छीन गया सर जडेजा से नंबर 1 का ताज, अब ये खिलाड़ी है टेस्ट का नंबर 1 ऑलराउंडर
रवींद्र जडेजा से छीन गया नंबर 1 ऑलराउंडर का ताज (Photo- BCCI)

ICC Test Ranking: आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में रवींद्र जडेजा से नंबर 1 ऑलराउंडर का ताज छीन गया है। अब वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर दोबारा टेस्ट के नंबर 1 ऑलराउंडर बन गए हैं। याद दिला दें कि श्रीलंका के खिलाफ मोहाली टेस्ट में जडेजा ने 175 रनों की नाबाद पारी और 9 विकेट के दम पर जेसन होल्डर को पछाड़ कर टेस्ट रैंकिंग में बतौर ऑलराउंडर पहला स्थान हासिल किया था। लेकिन दूसरे टेस्ट के बाद वो दूसरे पायदान पर फिसल गए हैं।

दूसरे टेस्ट में रवींद्र जडेजा का प्रदर्शन गिरा

श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में रवींद्र जडेजा ने पहली पारी में 175 रनों की नाबाद पारी खेली थी। इसके बाद उन्होंने गेंदबाजी में कहर बरपाते हुए पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 4 विकेट लिए थे। लेकिन बेंगलुरू में खेले गए दूसरे टेस्ट में जडेजा दोनों पारियों में मिलाकर 26 रन ही बना पाए। पहली पारी में उनके बल्ले से 4 और दूसरी पारी में 22 रन आए थे। इसके अलावा उनको केवल एक विकेट ही हाथ लगा था। इस साधारण प्रदर्शन के बाद उनको नंबर वन ऑलराउंडर का तमगा गंवाना पड़ गया।

अब जेसन होल्डर 393 की रेटिंग के साथ पहले स्थान पर दोबारा काबिज हो गए हैं। अब 385 रेटिंग लेकर जडेजा दूसरे नंबर पर है। इसके अलावा आर अश्विन (341) तीसरे, शाकिब अल हसन (324) चौथे और बेन स्टोक्स (292) पांचवें पायदान पर बने हुए हैं।

विराट कोहली टॉप-5 से बाहर

पहले टेस्ट के बाद विराट कोहली ने लंबी छलांग लगाते हुए बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में पांचवें पायदान पर कब्जा किया था। लेकिन दूसरे टेस्ट में निराशाजनक बल्लेबाजी के बाद उनको 742 की रेटिंग के साथ नौवें स्थान पर आना पड़ा। जबकि रोहित शर्मा (754) छठे नंबर पर बरकरार हैं। वहीं, टीम इंडिया के खिलाफ पिंक बॉल टेस्ट में 107 रनों की शतकीय पारी खेलने वाले श्रीलंकाई कप्तान दीमुथ करुणारत्ने (781) करियर बेस्ट नंबर 5 पर विराजमान हो गए हैं। जबकि 936 पॉइंट के साथ ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन टेस्ट के टॉप बल्लेबाज बने हुए हैं।

जसप्रीत बुमराह ने लगाई 6 स्थान की बड़ी छलांग

श्रीलंका के विरुद्ध पिंक बॉल से 8 विकेट लेने वाले भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (830) ने 6 स्थानों की बड़ी छलांग लगाते हुए गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में चौथे पायदान पर कब्जा कर लिया है। जबकि पैट कमिन्स (892) पहले, आर अश्विन (850) दूसरे और कगिसो रबाडा (835) तीसरे पायदान पर कायम रहे।

ये भी पढ़ें- बाबर आजम ने तोड़ा विराट कोहली का रिकॉर्ड, अब खतरे में रोहित शर्मा का रिकॉर्ड

Photo of author

Manoj kumar

मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

Leave a Comment