ICC World Test Championship: आर अश्विन बने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के नंबर 1 गेंदबाज, पेट कमिन्स को पछाड़ा, देखें टॉप-10 लिस्ट

R Ashwin become Most wicket taker in ICC World Test championship
आर अश्विन वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले नंबर 1 गेंदबाज बन गए हैं।

मोहाली में श्रीलंका के विरुद्ध पहले टेस्ट में टीम इंडिया जीत की कगार पहुंच गई है। पहली पारी में रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के ऑलराउंड प्रदर्शन और फिर दूसरी पारी में आर अश्विन (R Ashwin) की घातक गेंदबाजी ने श्रीलंका को पूरी तरह से बैकफुट पर धकेल दिया। बता दें कि अश्विन ने पहली पारी में 2 विकेट लिए थे। इसके बाद दूसरी पारी में जैसे ही उन्होंने तीसरा और मैच का पांचवां विकेट झटका, वो आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (ICC World Test Championship) में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए।

ICC World Test Championship के नंबर 1 गेंदबाज बने R Ashwin

श्रीलंका के विरुद्ध पहले टेस्ट में ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) का रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन जारी है। कपिल देव (Kapil Dev) को पछाड़कर टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने के साथ ही अश्विन ऑलटाइम आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (ICC World Test Championship) में नंबर 1 गेंदबाज भी बन गए हैं। अब WTC में अश्विन के नाम 93 विकेट हो गए हैं। इसके पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पेट कमिन्स (Pat Cummins) के नाम पर था। कमिन्स 92 विकेट के साथ पहले पायदान पर बने हुए थे।

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-10 गेंदबाज

ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की ऑलटाइम टॉप-10 लिस्ट में आर अश्विन 93 विकेट के साथ पहले पायदान पर पहुंच गए हैं। वहीं 92 विकेट के साथ पेट कमिन्स को दूसरे नंबर पर आना पड़ा। तीसरे स्थान पर इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड 83 विकेट के साथ मौजूद हैं। 73 विकेट लेने वाले टिम साउदी चौथे स्थान पर रहे। पांचवें पायदान पर 73 विकेट के साथ नाथन लियॉन का कब्जा है।

इसके बाद लिस्ट में मोहम्मद शमी (67) छठवें ,कगिसो रबाडा (67) सातवें, जसप्रीत बुमराह (66) आठवें, शाहीन अफरीदी (64) नौवें और काइल जेमिसन (63) दसवें पायदान पर रहे।

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) में रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) का प्रदर्शन

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में रविचंद्रन अश्विन ने 20 मैचों की 38 इनिंग्स में 20.07 औसत से 93 विकेट झटक लिए हैं। इस दौरान अश्विन ने 4 बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया है। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 145 रनों पर 7 विकेट का है। अश्विन ने 2019 में साउथ अफ्रीका के विरुद्ध विशाखापत्तनम में 7/145 का प्रदर्शन किया था।

ये भी पढ़ें: आर अश्विन ने बनाया इतिहास, 5 विकेट लेकर तोड़ा कपिल देव का रिकॉर्ड, देखें रिकॉर्ड लिस्ट

Photo of author

Manoj kumar

मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

Leave a Comment