HomeAustralia vs IndiaIND vs AUS 3rd Test: विश्व रिकॉर्ड बनाने से महज एक कदम...

IND vs AUS 3rd Test: विश्व रिकॉर्ड बनाने से महज एक कदम दूर रोहित शर्मा, देखें टॉप-10 लिस्ट

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच 7 जनवरी से सिडनी की मेजबानी में खेला जाना है। बता दें कि श्रृंखला अभी 1-1 की बराबरी पर है। ऐसे में भारतीय टीम का मिशन तीसरा टेस्ट जीत कर 2-1 की अजेय बढ़त बनाना होगा। बता दे कि बीसीसीआई ने तीसरे टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन की घोषणा कर दी है। जिसके बाद सिडनी में रोहित शर्मा और शुभमन गिल ओपनिंग करते हुए नजर आएंगे। एक साल से अधिक की अवधि के बाद जब रोहित हिटमैन मैदान पर उतरेंगे तब उनकी नजरें एक विश्व कीर्तिमान पर होगी।

रिकॉर्ड से एक कदम दूर रोहित शर्मा

Most international sixes against Australia
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय छक्के

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी के मैदान पर एक और नई जोड़ी दिखने वाली है। ये नई जोड़ी शुभमन गिल और रोहित शर्मा की होगी। सभी की नजरें एक साल बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी कर रहे रोहित शर्मा पर होंगी। उनका प्रदर्शन टीम की जीत तय कर सकता है। इसके अलावा रोहित हिटमैन के बल्ले से निकला एक छक्का उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 100 अंतरराष्ट्रीय छक्के लगाने वाला दुनिया का पहला और एकमात्र बल्लेबाज भी बना देगा।

क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में मिलाकर कंगारुओं के खिलाफ रोहित शर्मा 64 मैचों की 66 पारियों में 99 अंतरराष्ट्रीय छक्के जड़ चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 47 के औसत से 2805 रन बनाए और 8 शतक व 13 अर्धशतक भी अपने नाम किए हैं। ऐसे में तीसरे टेस्ट में अगर रोहित एक छक्का लगाने में सफल रहते हैं तो वे ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध छक्कों का शतक पूरा कर लेंगे।

इंटरनेशनल क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे अधिक छक्के लगाने वाले दूसरे नंबर के बल्लेबाज इंग्लैंड के इयान मॉर्गन हैं। मॉर्गन ने इस मामले में 63 छक्के लगाए हैं। जबकि इस सूची में ब्रेंडन मैकुलम 61 छक्कों के साथ तीसरे नंबर पर हैं। वहीं महेंद्र सिंह धोनी और सचिन तेंदुलकर ने अपने अंतरराष्ट्रीय जीवन में ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलते हुए 60-60 छक्के लगाए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित शर्मा का अंतरराष्ट्रीय करियर

रोहित शर्मा ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध अब तक 64 मैचों की 66 इनिंग्स खेली है। जहां उन्होंने 8 शतक और 13 अर्धशतक की सहायता से 2805 रन बनाए हैं। पृथक तौर पर देखें तो रोहित ने इस दौरान 40 वनडे में 2208 रन बनाते हुए 8 शतक और इतने ही अर्धशतक लगाए हैं। जबकि 19 टी-20 मुकाबलों में उनके बल्ले से 3 फिफ्टी समेत 318 रन निकले। वहीं रोहित ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 5 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। जिसकी 10 पारियों में उन्होंने 279 बनाए। जहां उनकी बेस्ट पारी नाबाद 63 रन की रही।

Manoj kumar
Manoj kumarhttps://ekcupcricket.com/
मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

नवीनतम