Search
Close this search box.

ENG vs SA 2nd Test: एंडरसन ने रचा इतिहास, छिन ली बुमराह से नंबर 1 की कुर्सी, बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
ENG vs SA 2nd Test: एंडरसन ने रचा इतिहास, छिन ली बुमराह से नंबर 1 की कुर्सी, बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड
ENG vs SA 2nd Test: एंडरसन ने रचा इतिहास, छिन ली बुमराह से नंबर 1 की कुर्सी, बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड

इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका (England vs South Africa) को मैनचेस्टर (Manchester) टेस्ट में एक पारी और 85 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही उन्होंने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 से बराबर भी कर ली। जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने मैच में सबसे ज्यादा 6 विकेट चटकाए। उन्होंने दोनों पारी में 3-3 सफलताएं अर्जित की। इस धमाकेदार प्रदर्शन के दम पर एंडरसन ने जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) का रिकॉर्ड भी धराशायी कर दिया।

जेम्स एंडरसन ने तोड़ा जसप्रीत बुमराह का रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने 6 विकेट झटके। इस दौरान चौथा विकेट लेते वे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले नंबर 1 गेंदबाज भी बन गए। इसके पहले ये रिकॉर्ड टीम इंडिया के जसप्रीत बुमराह के नाम पर था। बुमराह ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे सीजन में 45 विकेट लिए हैं।

अब 12 मैचों में 47 विकेट के साथ इस रिकॉर्ड को जेम्स एंडरसन ने अपने नाम कर लिया है। उन्होंने 12 मैचों में 2 बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा भी किया है। WTC के इस सीजन में उनके सबसे बेहतरीन आकड़े 60 रन पर 5 विकेट हैं। एंडरसन के नंबर 1 बनने के बाद बुमराह 45 विकेट के साथ दूसरे पायदान पर फिसल गए।

बता दें कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे चक्र में जसप्रीत बुमराह ने 10 टेस्ट मैचों की 19 पारियों में 19.73 की औसत से 45 विकेट हासिल किए हैं। उन्होंने इस दौरान तीन फाइव विकेट हॉल भी किए। बुमराह ने श्रीलंका के खिलाफ मार्च 2022 में 24 रन पर 5 विकेट का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया था। इस लिस्ट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी हैं। उन्होंने 8 मैचों में 41 शिकार किए हैं।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज

जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड)- 47

जसप्रीत बुमराह (भारत)- 45

शाहीन अफरीदी (पाकिस्तान)- 41

कगिसो रबाडा (साउथ अफ्रीका)- 39

नाथन लियॉन (ऑस्ट्रेलिया)- 39

होम

T20WC

फॉलो करें

फॉलो करें