Search
Close this search box.

ये हैं ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 10 भारतीय गेंदबाज, देखें लिस्ट

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter

ऑस्ट्रेलिया की तेज और उछाल वाली पिचों पर बल्लेबाजी करना किसी अग्नि परीक्षा जैसा होता है। जहां रन बनाने के लिए बल्लेबाजों को एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ता है। एक तेज गेंद या एक बॉउन्सर जमे-जमाए बैट्समेन को भी पवेलियन लौटने पर मजबूर कर देती है। ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों का दबदबा अक्सर ही देखने को मिलता है। ऐसे में चलिए देखते हैं कंगारुओं की धरती पर उन्हीं के खिलाफ कौन से भारतीय गेंदबाज सबसे सफल रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे सफल 10 भारतीय गेंदबाज

Indian bowler taking the most international wickets against Australia in Australia
ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

भारत के पूर्व कप्तान और दिग्गज ऑलराउंडर कपिल देव ने ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय विकेट लेने की उपलब्धि अपने नाम की है। उन्होंने वहां 31 इंटरनेशनल मैचों के दौरान 72 विकेट झटके हैं। जहां उनके नाम पर एक टेस्ट पारी में 8 विकेट पर 106 रन सर्वोच्च प्रदर्शन है। उन्होंने 11 टेस्ट में 51 और 20 वनडे में 21 ऑस्ट्रेलियाई का शिकार किया।

इसके बाद अनिल कुंबले का स्थान आता है जिन्होंने 16 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 53 विकेट हासिल किए। 10 टेस्ट में उन्होंने 49 विकेट अपने नाम किए थे। वहीं 6 वनडे मैचों में उनको 4 सफलताएं मिली थी। 141 रन के बदले 8 विकेट उनका टेस्ट पारी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। ऑस्ट्रेलिया में सबसे सफल तीसरे गेंदबाज ईशांत शर्मा है जिन्होंने 13 टेस्ट में 31 और 10 वनडे में 18 विकेट लिए हैं। वहीं एकमात्र टी-20 मुकाबले में उन्हें खाली हाथ लौटना पड़ा था।

ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध उन्हीं की सरजमीं पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में नंबर 4 पर उमेश यादव मौजूद हैं। उनको 18 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 44 विकेट मिले हैं। जहां 8 टेस्ट और 10 वनडे में उनके नाम क्रमशः 27 और 17 विकेट दर्ज हैं। पांचवें नंबर पर शामिल अजित अगरकर ने 7 टेस्ट मैचों में 27 और 6 वनडे मैचों में 10 विकेट लिए थे। इस तरह ऑस्ट्रेलिया में उन्होंने 13 इंटरनेशनल मैचों में 37 शिकार किए।

जबकि मोहम्मद शमी ने 13 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 37 झटके हैं। ऑस्ट्रेलिया में शमी ने 7 टेस्ट मैच के दौरान 31 और 6 वनडे मैचों के दौरान 6 विकेट हासिल किए। दूसरी तरफ अश्विन ने 7 टेस्ट, 7 वनडे और 5 टी-20 मैचों में क्रमशः 27, 4 और 5 विकेट चटकाए। उनके नाम 19 मैचों में कुल 36 अंतरराष्ट्रीय विकेट शामिल हैं। आगे लिस्ट में बिशन सिंह बेदी (35 विकेट), इरफान पठान (34 विकेट) और रवि शास्त्री (34 विकेट) मौजूद हैं।

होम

T20WC

फॉलो करें

फॉलो करें