HomeIndia vs West IndiesIndia vs West Indies 2022: भारत का वेस्ट इंडीज और अमेरिका का...

India vs West Indies 2022: भारत का वेस्ट इंडीज और अमेरिका का दौरा घोषित, 3 वनडे और 5 टी20 मैचों का होगा आयोजन

India vs West Indies 2022: भारत का वेस्ट इंडीज और अमेरिका का दौरा घोषित, 3 वनडे और 5 टी20 मैचों का होगा आयोजन
भारत का वेस्ट इंडीज और अमेरिका का दौरा घोषित, 3 वनडे और 5 टी20 मैचों का होगा आयोजन

India vs West Indies 2022: भारतीय टीम जुलाई के महीने में वेस्टइंडीज और अमेरिका का दौरा करेगी। ये दौरा 22 जुलाई से शुरू होगा जो कि 7 अगस्त तक चलेगा, इस दौरान टीम इंडिया कुल 8 मैचों में हिस्सा लेगी।

भारत के वेस्टइंडीज दौरे का आगाज 3 मैचों की वनडे सीरीज से होगा। पहला वनडे 22 जुलाई को त्रिनिदाद के क्विन्स पार्क ओवल में खेला जाएगा। दूसरा वनडे 24 जुलाई और तीसरा वनडे 27 जुलाई को इसी मैदान पर आयोजित होंगे। तीन वनडे मैचों की श्रृंखला के बाद 5 टी20 मैचों का आयोजन होगा।

पहला टी20 मैच 29 जुलाई को त्रिनिदाद के ब्रायन लारा क्रिकेट एकेडमी में खेला जाएगा। इस मैदान पर ये पहला पुरुष टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला भी होगा। इसके बाद 1 अगस्त को दूसरा और 3 अगस्त को तीसरा टी20 सेंट किट्स के वॉर्नर पार्क में खेला जाएगा। इसके बाद दोनों टीमें फ्लोरिडा रवाना होंगी। जहां लॉडरहिल के ब्रोवार्ड काउंटी स्टेडियम में 6 अगस्त को चौथा और 7 अगस्त को पांचवां टी20 मुकाबला आयोजित होगा।

ये भी पढ़ें-IND vs SA 1st T20: इतिहास रचने की दहलीज पर टीम इंडिया, मैच जीतकर बना देगी विश्व कीर्तिमान

इसके पहले 2019 में भारत ने किया था वेस्टइंडीज-अमेरिका का दौरा

इसके पहले भारतीय टीम ने साल 2019 में वेस्टइंडीज और अमेरिका का दौरा किया था। तब दोनों टीमों के बीच 3 टी20, 3 वनडे और 2 टेस्ट मैच खेले गए थे। पहले दो टी20 मुकाबले फ्लोरिडा की मेजबानी में आयोजित हुए थे। वहीं तीसरा टी20 प्रोविडेंस में खेला गया था। तीनों मैच भारत ने जीते थे। इसके बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज पर टीम इंडिया ने 2-0 से कब्जा किया था। वनडे का सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण रद्द का देना पड़ा था।

दौरे के अंत में खेली गई 2 मैचों की टेस्ट सीरीज भी भारत के नाम रही थी। नॉर्थ साउंड में खेला गया पहला टेस्ट भारत ने 318 रन और किंग्स्टन में खेला गया दूसरा टेस्ट 257 रनों से जीता था।

Manoj kumar
Manoj kumarhttps://ekcupcricket.com/
मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

नवीनतम