HomeIndia vs Sri LankaIND vs SL: श्रीलंका का 2-0 से सूपड़ा साफ, रोहित शर्मा ने...

IND vs SL: श्रीलंका का 2-0 से सूपड़ा साफ, रोहित शर्मा ने बनाया इतिहास, घर पर भारत ने जीती लगातार 15वीं टेस्ट सीरीज

IND vs SL: श्रीलंका का 2-0 से सूपड़ा साफ, रोहित शर्मा ने बनाया इतिहास, घर पर भारत ने जीती लगातार 15वीं टेस्ट सीरीज
दूसरे टेस्ट में भारत ने श्रीलंका को 238 रनों से हरा दिया

श्रीलंका के खिलाफ बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला दूसरा टेस्ट टीम इंडिया ने 238 रनों से जीत लिया है। उन्होंने महज 3 दिन में मेहमानों का खेल खत्म कर दिया। इस धमाकेदार जीत की बदौलत भारत ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज 2-0 से जीत ली है। बता दें कि मोहाली में खेले गए पहले टेस्ट में श्रीलंका को पारी और 222 रनों से हार का स्वाद चखना पड़ा था।

447 रनों के लक्ष्य के आगे श्रीलंका पस्त

भारतीय टीम ने श्रीलंका को जीत के लिए 447 रनों का लक्ष्य दिया था। लेकिन श्रीलंका की पूरी टीम दूसरी पारी में 208 रन बनाकर ऑलआउट हो गई और मैच भारत ने 238 रनों से जीत लिया। मेहमान टीम की तरफ से कप्तान दीमुथ करुणारत्ने ने 14वां टेस्ट शतक और और कुसल मेंडिस ने 12वीं टेस्ट फिफ्टी लगाई। करुणारत्ने ने 174 बॉल में 107 रनों की पारी खेली। वहीं, मेंडिस ने 4 रन बनाए।

इन दोनों को छोड़ और श्रीलंकाई खिलाड़ी बल्ले से कुछ कमाल नहीं कर पाए और उनको मैच और सीरीज दोनों गंवाना पड़ा। दूसरी पारी में आर अश्विन सबसे सफल भारतीय गेंदबाज रहे। उन्होंने 19.3 ओवर में ओवर में 55 रन देकर 4 विकेट झटके। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह ने 3, अक्षर पटेल ने 2 और रवींद्र जडेजा ने 1 विकेट लिया।

मैच का सार

कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया था। जिसके बाद पहली इनिंग में उन्होंने 252 रन बनाए। जहां श्रेयस अय्यर ने 92 रनों की पारी खेली थी। जसप्रीत बुमराह की कहर बरपाती गेंद के आगे श्रीलंका की इनिंग 109 पर सिमट गई। इस प्रकार मेजबान टीम को 143 रन की बढ़त प्राप्त हुई। इसके बाद टीम इंडिया ने दूसरी पारी 9 विकेट पर 303 रन बनाकर घोषित कर दी और श्रीलंका को 447 रनों का तगड़ा टारगेट दिया।

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत का लगातार चौथा क्लीन स्वीप

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया टीम इंडिया अब तक अपराजेय रही है। इतना ही नहीं जब से रोहित फुल टाइम कैप्टन बने हैं, हर सीरीज भारत ने क्लीन स्वीप के साथ जीती है। इसी के साथ रोहित पहली टी20, वनडे और टेस्ट सीरीज में विपक्षी टीम का क्लीन स्वीप करने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं। गौरतलब हो कि उनकी कप्तानी में भारत ने सबसे पहले वेस्टइंडीज का वनडे और टी20 सीरीज में 3-0 से सफाया किया था। इसके बाद श्रीलंका को भी टी20 सीरीज में 3-0 और टेस्ट सीरीज में 2-0 से हार का सामना करना पड़ा।

घर पर भारत ने जीती लगातार 15वीं टेस्ट सीरीज

श्रीलंका को 2-0 से हराकर टीम इंडिया ने होम ग्राउंड पर लगातार 15 टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बना दिया है। आखिरी बार नवंबर 2012 में इंग्लैंड ने भारत को भारत में हराया था। तब उन्होंने 4 टेस्ट मैचों की सीरीज 2-1 से जीती थी। उस हार के बाद से भारतीय टीम घर पर अब तक अजेय बनी हुई है। इस दौरान भारत ने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड जैसे मजबूत टीमों को भी पराजित किया है।

Manoj kumar
Manoj kumarhttps://ekcupcricket.com/
मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

नवीनतम