IND vs WI 1st ODI: रोहित हिटमैन को 51 रन दरकार, तोड़ेंगे सचिन का 11 साल पुराना रिकॉर्ड

टीम इंडिया के नियमित कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में चोट से वापसी कर रहे हैं। मालूम हो कि रोहित हैमस्ट्रिंग इंजरी के कारण साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट और वनडे सीरीज से वंचित रह गए थे। रोहित के लौटने से टीम को निश्चित तौर पर बेहद मजबूती मिलेगी। इतना ही नहीं 6 फरवरी को होने वाले पहले वनडे में रोहित हिटमैन सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर सकते हैं।

IND vs WI 1st ODI Rohit Sharma need 51 runs to surpass Sachin Tendulkar
रोहित शर्मा (साभार: ट्विटर)

51 रन बनाते ही रोहित निकलेंगे सचिन से आगे

अहमदाबाद में 6 फरवरी को होने वाले पहले वनडे में अगर रोहित शर्मा 51 रन बना लेते हैं, तब वह वेस्टइंडीज के विरुद्ध वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे। वेस्टइंडीज के खिलाफ रोहित ने 33 वनडे की 31 पारियों में 60.92 की औसत से 1523 रन बना लिए हैं। उनको सचिन तेंदुलकर से आगे निकलने के लिए 51 रनों की जरूरत है।

सचिन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 39 वनडे में 52.43 की एवरेज से 1573 रन बनाए हैं। वह वेस्टइंडीज के विरुद्ध सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में दूसरे पायदान पर हैं। कैरेबियन टीम के खिलाफ सचिन ने अपना आखिरी वनडे मार्च 2011 में खेला था। 1573 रनों के दौरान तेंदुलकर ने 4 शतक और 11 अर्धशतक भी लगाए हैं।

विराट कोहली के नाम है वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड

वनडे क्रिकेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम पर है। वेस्टइंडीज के खिलाफ कोहली ने 39 वनडे मैचों की 38 पारियों में 72.09 के बल्लेबाजी औसत से 2235 रन बनाए हैं। इसके अलावा 9 शतक और 11 अर्धशतक भी उनके बल्ले से देखने को मिले हैं। कोहली की सर्वोच्च पारी 157 नाबाद रनों की है, जो उन्होंने विशाखापत्तनम में साल 2018 में खेली थी।

Photo of author

Manoj kumar

मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

Leave a Comment