DAY 2, STUMPS: रिकॉर्ड तोड़ रहा दूसरा रहा दिन, रवींद्र जडेजा ने अकेले ध्वस्त किए 7 बड़े रिकॉर्ड

DAY 2, STUMPS: रिकॉर्ड तोड़ रहा दूसरा रहा दिन, रवींद्र जडेजा ने अकेले ध्वस्त किए 7 बड़े रिकॉर्ड
रवींद्र जडेजा ने 175 रनों की नाबाद पारी खेली (Photo- BCCI)

भारत और श्रीलंका (IND vs SL) के बीच पहला टेस्ट मोहाली में खेला जा रहा है। भारत ने पहली पारी 8 विकेट पर 574 रन बनाकर घोषित कर दी। इस पारी में टीम इंडिया के लिए रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने 228 गेंदों का सामना करते हुए 175 रनों की नाबाद पारी खेली। इस पारी में उन्होंने 17 चौके और 3 छक्के लगाए।

भारत के पहली पारी के 574 रनों के जवाब में श्रीलंका ने दूसरे दिन स्टंप्स तक 4 विकेट गंवाकर 108 रन बना लिए हैं। पाथुम निसंका (Pathum Nissanka) 26 और चरिथ असलंका (Charith Asalanka) 1 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत की तरफ से आर अश्विन ने सबसे ज्यादा 2 विकेट झटके। अभी श्रीलंका भारत से 466 रनों से पीछे है।

दूसरे दिन भारतीय टीम ने नाम किए ढेरों रिकॉर्ड

रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने अपने टेस्ट करियर का दूसरा शतक लगाया।

175 रनों की पारी खेल कर जडेजा ने अपना ही सबसे बड़ी टेस्ट पारी का रिकॉर्ड तोड़ा। इसके पहले उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 100 नाबाद रनों की सबसे बड़ी खेली थी।

टेस्ट क्रिकेट में जडेजा नंबर 7 पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इसके पहले ये रिकॉर्ड 163 रनों के साथ कपिल देव के नाम पर था।

कपिल देव के बाद रवींद्र जडेजा अंतर्राष्ट्रीय करियर में 5000 रन और 400 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय बन गए हैं।

जडेजा एक पारी में 3 शतकीय साझेदारी का हिस्सा बने। वह ऐसा करने वाले पांचवें भारतीय रहे। उन्होंने ऋषभ पंत के साथ छठे विकेट के लिए 104, आर अश्विन के साथ सातवें विकेट के लिए 130 और मोहम्मद शमी के साथ नौवें विकेट के लिए 103 नाबाद रनों की साझेदारी की।

जडेजा ने अश्विन के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड अपने नाम किया। इसके पहले वीवीएस लक्ष्मण और इरफान पठान ने सातवें विकेट के लिए 125 रन जोड़े थे।

नंबर 7 या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए 3 शतकीय साझेदारी निभाने वाले जडेजा पहले बल्लेबाज बने।

टीम इंडिया की तरफ से 6 पचास या उससे ज्यादा रनों की साझेदारी देखने को मिली। भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा चौथी बार हुआ है।

आर अश्विन ने 61 रनों की पारी खेलते हुए अपने टेस्ट करियर का 12वां अर्धशतक लगाया।

श्रीलंका के विरुद्ध 10 टेस्ट मैचों में अश्विन ने तीसरा अर्धशतक लगाया। वह 58, 54 और 61 रनों की पारी खेल चुके हैं।

पांचवां विकेट गिरने के बाद पहली बार टीम इंडिया की तरफ से 3 शतकीय साझेदारी हुई। ऐसा करना वाला भारत तीसरा देश बन गया है। इसके पहले वेस्टइंडीज (1948) और इंग्लैंड (2011) भी इस कारनामे को दोहरा चुके हैं।

8 विकेट पर 574 रन बनाकर भारतीय टीम ने मोहाली में टेस्ट क्रिकेट का अपना सबसे बड़ा स्कोर रिकॉर्ड बनाया।

Photo of author

Manoj kumar

मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

Leave a Comment