IND vs SL: तीसरे टेस्ट में आर अश्विन नाम कर सकते हैं एक और बड़ा रिकॉर्ड, इस मामले में बन सकते हैं नंबर 1

IND vs SL: तीसरे टेस्ट में आर अश्विन नाम कर सकते हैं एक और बड़ा रिकॉर्ड, इस मामले में बन सकते हैं नंबर 1
आर अश्विन (Photo-BCCI)

भारत और श्रीलंका (IND vs SL) के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच 12 मार्च से बेंगलुरू में दोपहर 2:00 बजे से खेला जाएगा। मोहाली में पहला टेस्ट जीतकर टीम इंडिया पहले ही सीरीज में 1-0 की बढ़त के साथ अजेय हो गई है। उस मैच में रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) और आर अश्विन (R Ashwin) ने बल्ले और फिर गेंद से तहलका मचाते हुए कई रिकॉर्ड बनाए थे। अब दूसरे टेस्ट में आर अश्विन के पास एक और रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा।

इस रिकॉर्ड में आर अश्विन बन सकते हैं नंबर 1

बेंगलुरू में 12 मार्च से खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट में आर अश्विन (R Ashwin) के पास एक बार फिर इतिहास रचने का मौका होगा। अगर अश्विन मैच में 10 विकेट लेने में सफल रहते हैं, तो वो टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 10 विकेट हॉल करने वाले भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे। भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक मैच में सबसे ज्यादा 10 विकेट का रिकॉर्ड अनिल कुंबले (Anil Kumble) के नाम पर है। कुंबले ने 132 टेस्ट मैचों की 236 पारियों में 619 विकेट लिए हैं। इस दौरान उन्होंने 8 बार एक मैच में 10 या उससे ज्यादा विकेट लेने का कमाल किया।

वहीं दूसरी तरफ अश्विन ने 85 टेस्ट मैचों की 160 पारियों में 436 विकेट झटकने के दौरान 7 बार एक मैच में 10 शिकार किए हैं। ऐसे में श्रीलंका के विरुद्ध दूसरे टेस्ट में 10 विकेट लेने पर आर अश्विन इस रिकॉर्ड लिस्ट में अनिल कुंबले के साथ नंबर 1 बन जाएंगे। भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे ज्यादा 10 विकेट हॉल करने वाले तीसरे खिलाड़ी हरभजन सिंह हैं। उन्होंने 5 बार इस कारनामे को अंजाम दिया था।

मोहाली टेस्ट में आर अश्विन ने तोड़ा था कपिल देव का रिकॉर्ड

मोहाली में खेले गए पहले टेस्ट में आर अश्विन ने 6 विकेट झटके थे। इस दौरान पांचवां विकेट लेकर सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में उन्होंने कपिल देव को पछाड़ा था। अब अश्विन 436 विकेट के साथ सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीयों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। वहीं 434 विकेट के साथ कपिल देव नंबर 3 पर फिसल गए। पहले पायदान पर 619 विकेट के साथ अनिल कुंबले का कब्जा है।

ये भी पढ़ें: अब श्रीलंका की खैर नहीं, दूसरे टेस्ट के लिए भारतीय खेमें में अचानक शामिल हुआ घातक गेंदबाज

Photo of author

Manoj kumar

मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

Leave a Comment