Day 3: आर अश्विन ने बनाया टेस्ट का बड़ा रिकॉर्ड, तोड़ दिया डेल स्टेन का रिकॉर्ड, देखें टॉप-10 लिस्ट

Day 3: आर अश्विन ने बनाया टेस्ट का बड़ा रिकॉर्ड, तोड़ दिया डेल स्टेन का रिकॉर्ड, देखें टॉप-10 लिस्ट
डेल स्टेन को पछाड़ आर अश्विन सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले आठवें गेंदबाज बन गए हैं।

आर अश्विन और जसप्रीत बुमराह की घातक गेंदबाजी के दम पर टीम इंडिया ने पिंक बॉल टेस्ट महज तीन दिनों में खत्म कर दिया। दूसरा टेस्ट जीतने के लिए श्रीलंका को 447 रनों का लक्ष्य मिला था, लेकिन वे 59.3 ओवर में 208 रन बनाकर ऑलआउट हो गए। कप्तान दीमुथ करुणारत्ने ने 107 रनों का शतक जड़कर हार टालने का भरसक प्रयास किया, लेकिन वो टीम इंडिया को ज्यादा देर तक जीत से दूर नहीं रख पाए। श्रीलंका की दूसरी पारी 208 के स्कोर पर धराशायी होते ही भारत ने मैच 238 और सीरीज 2-0 से जीत लिया।

भारत के लिए दूसरी पारी में आर अश्विन ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। वहीं, जसप्रीत बुमराह ने 3 सफलताएं अपने नाम की। बता दें कि अश्विन ने पहली पारी में 2 विकेट लिए थे। इस प्रकार उन्होंने मैच में कुल 6 विकेट झटके। इस धमाकेदार प्रदर्शन के दम पर आर अश्विन ने टेस्ट का बड़ा रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

आर अश्विन ने तोड़ा डेल स्टेन का रिकॉर्ड

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में आर अश्विन ने साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन को पीछे छोड़ दिया है। अब अश्विन के खाते में 86 टेस्ट मैचों की 162 पारियों में 442 विकेट हो गए हैं। जबकि स्टेन के नाम 93 टेस्ट मैचों की 171 पारियों में 439 विकेट दर्ज हैं।

सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों की टॉप-10 लिस्ट में अश्विन आठवें नंबर पर पहुंच गए हैं। वहीं, स्टेन नौवें पायदान पर फिसल गए। टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का विश्व कीर्तिमान श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम पर है। मुरलीधरन ने अपने टेस्ट करियर में 800 विकेट लिए हैं। इसके बाद शेन वॉर्न का नाम आता है, जिनके खाते में 708 विकेट दर्ज हैं। लिस्ट में जेम्स एंडरसन (640) तीसरे, अनिल कुंबले (619) चौथे और ग्लेन मैकग्राथ (563) नंबर 5 पर हैं।

IND vs SL टेस्ट सीरीज में आर अश्विन के नाम सबसे ज्यादा विकेट

भारत और श्रीलंका के बीच समाप्त हुई 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा अधिक विकेट वाले गेंदबाज आर अश्विन रहे। उन्होंने 2 मैचों की 4 इनिंग में 12 विकेट झटके। मोहाली टेस्ट में उन्होंने 6 विकेट हासिल किए थे। जबकि बेंगलुरू में पिंक बॉल से भी उनको 6 विकेट मिले।

ये भी पढ़ें- IND vs SL: दूसरे टेस्ट में भारत के धुरंधरों ने बनाए 10 बड़े रिकॉर्ड, ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर ने रचा इतिहास

Photo of author

Manoj kumar

मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

Leave a Comment