HomeIndia vs South AfricaIND vs SA: 124 रन की पारी से क्विंटन डिकॉक ने तोड़े...

IND vs SA: 124 रन की पारी से क्विंटन डिकॉक ने तोड़े 4 बड़े रिकॉर्ड, सहवाग का रिकॉर्ड भी टूटा

भारत के खिलाफ तीसरे वनडे में साउथ अफ्रीका के ओपनर और विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock) ने 124 रनों का शतक जड़ दिया। इस पारी में उन्होंने 130 गेंदों का सामना किया और 12 चौके और 2 छक्के लगाए। डिकॉक ने रसी वेन दर दुसेन (Rasi van der Dussen) के साथ चौथे विकेट के लिए 143 गेंदों में 144 रन जोड़े। 124 रनों की शतकीय पारी खेल डिकॉक ने 4 बड़े रिकॉर्ड भी तोड़ दिए।

Quinton de Kock
क्विंटन डिकॉक शतक के बाद (Photo: ICC Twitter)

विपक्षी टीम के खिलाफ सबसे तेज 6 वनडे शतक

वनडे में एक टीम के खिलाफ सबसे तेज 6 शतक लगाने के मामले में क्विंटन डिकॉक ने वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) और एरॉन फिंच (Aaron Finch) का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। सहवाग ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 23 पारियों में छठवां शतक जमाया था। वहीं, फिंच ने इंग्लैंड के विरुद्ध 23 इनिंग में 6 शतक पूरे किए थे। लेकिन डिकॉक ने भारत के खिलाफ केवल 16 पारियों में 6 शतक जड़ दिए।

भारत के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा शतक

भारत के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों में डिकॉक 6 शतकों के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। वह एबी डिविलियर्स (AB de Villiers), रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) और कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara) के साथ संयुक्त रूप से दूसरा स्थान साझा कर रहे हैं। डिकॉक ने नाथन एस्ले (Nathan Astle), सलमान बट्ट (Salman Butt) और स्टीव स्मिथ (Steven Smith) को पछाड़ते हुए दूसरा स्थान हासिल किया। इन तीनों प्लेयर्स ने टीम इंडिया के खिलाफ 5 शतक लगाए हैं। भारत के विरुद्ध सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में 7 शतकों के साथ सनत जयसूर्या (Sanath Jayasuriya) सबसे ऊपर हैं।

वनडे में बतौर विकेटकीपर सबसे ज्यादा शतक

17 शतकों के साथ बतौर विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने 16 शतक लगाने वाले ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) को पीछे छोड़ दिया। इस रिकॉर्ड में 23 शतकों के साथ कुमार संगाकारा पहले पायदान पर विराजमान हैं।

भारत के विरुद्ध डिकॉक के 1000 वनडे रन पूरे

तीसरे वनडे में क्विंटन डिकॉक 124 रन बनाकर आउट हुए। इसी के साथ उन्होंने भारत के खिलाफ वनडे में 1000 रन भी पूरे कर लिए। अब भारत के विरुद्ध 16 वनडे मैचों में डिकॉक ने 6 शतक और 2 अर्धशतक की मदद से 1013 रन बना लिए हैं।

Manoj kumar
Manoj kumarhttps://ekcupcricket.com/
मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

नवीनतम