IND vs SA 5TH T20: ऋषभ पंत रचेंगे इतिहास, करेंगे आज ऐसा कमाल जो धोनी और कोहली भी नहीं कर पाए

IND vs SA 5TH T20: ऋषभ पंत रचेंगे इतिहास, करेंगे आज ऐसा कमाल जो धोनी और कोहली भी नहीं कर पाए
IND vs SA 5TH T20: ऋषभ पंत रचेंगे इतिहास, करेंगे आज ऐसा कमाल जो धोनी और कोहली भी नहीं कर पाए

भारत (Team India) नियमित कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को आराम देने के बाद साउथ अफ्रीका टी20 सीरीज के लिए केएल राहुल (KL Rahul) को कप्तान नियुक्त किया गया। लेकिन पहला मैच शुरू हो पाता उसके पहले ही केएल राहुल भी चोटिल हो गए। इसके बाद ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को टीम इंडिया की कमान सौंपी गई। बतौर कप्तान ऋषभ की शुरुआत बेहद खराब रही और उन्होंने पहला और दूसरा टी20 गंवा दिया। उनको काफी खरी खोटी भी सुननी पड़ी।

इसके बाद पंत ने गियर शिफ्ट किया और रिवर्स में जा रही टीम इंडिया की गाड़ी अचानक जीत के रास्ते चलने लगी। पंत की अगुवाई में भारत ने तीसरा और चौथा टी20 जीतकर सीरीज बराबर पर ला खड़ी की। अब श्रृंखला का पांचवां मैच आज बेंगलुरू में शाम 7:00 बजे से खेला जाएगा। अगर भारतीय टीम ये मैच जीत लेती है, तो ऋषभ पंत एक ऐसी उपलब्धि हासिल कर लेंगे जिसे एमएस धोनी (MS Dhoni) और विराट कोहली (Virat Kohli) जैसे दिग्गज कप्तान भी नहीं कर पाए।

इतिहास रचने के करीब ऋषभ पंत (Rishabh Pant)

भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज 2-2 से संतुलित है। इस स्थिति में आज का मैच जीतने वाली टीम सीरीज भी अपने नाम कर लेगी। अगर भारतीय टीम आज का मैच जीतने में सफल रहती है, तब ऋषभ पंत (Rishabh Pant) साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत में टी20 सीरीज जीतने वाले पहले कप्तान बन जाएंगे। भारतीय टीम घर पर साउथ अफ्रीका (South Africa) से अब तक कोई टी20 सीरीज नहीं जीती है।

एमएस धोनी और विराट कोहली भी नहीं कर सके ऐसा

इसके पहले साउथ अफ्रीकन टीम दो बार भारत का दौरा कर चुकी है। वे पहली बार साल 2015 में भारत आए थे। तब एमएस धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में टीम इंडिया को दो मैच की टी20 सीरीज 2-0 से गंवानी पड़ी थी। इसके चार साल बाद 2019 में दक्षिण अफ्रीकी टीम दोबारा भारत आई, जहां दो मैचों की टी20 सीरीज का आयोजन हुआ। इस बार विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में भारतीय टीम सीरीज 1-1 से बराबर करने में सफल रही।

इस बार यानी साल 2022 में साउथ अफ्रीका तीसरी बार भारत के दौरे पर है। ये पहला मौका है जब दोनों टीमों के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का आयोजन किया जा रहा है। अब सभी को पांचवें और आखिरी मैच का इंतजार है, जहां ऋषभ पंत भारत के दो दिग्गज एमएस धोनी और विराट कोहली को पीछे छोड़ने से महज एक कदम दूर हैं।

ये भी पढ़ें: IND vs SA 5TH T20: पाकिस्तान का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब टीम इंडिया, अब चाहिए बस एक जीत

Photo of author

Manoj kumar

मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

Leave a Comment